Personal Loan Kaise Lein- How to Get Loan in Hindi 2022

Online Loan kaise le 2022– अगर आप जानना चाहते है की पर्सनल लोन कैसे मिलेगा? तो आप एकदम सही जगह पर है – इस पोस्ट में हम आपको उन इंस्टेंट लोन ऐप्प के बारे में जानकारी देंगे, जिनसे आप घर बैठे बहुत ही आसानी से अपने Phone पर Loan प्राप्त कर पाएंगे|

Loan आज हर किसी के मन का एक question बन गया है कि पर्सनल लोन कैसे मिलेगा ,उन्हें बस कुछ ही मिनटों में पर्सनल लोन कैसे मिलेगा| कई बार हमें पैसों की जरुरत होती है और हमारे पास मदद के लिए कोई नहीं होता है। ऐसे में हमें बैंक याद आते हैं कि क्यों न लोन ले लिया जाए तो किश्तों में पैसे वापस कर दिए जाएं। उन्हें तलाश होती है एक ऐसे प्लेटफॉर्म की जहाँ से वो बस कुछ ही मिनटों loan प्राप्त कर लें|

पर्सनल लोन कैसे मिलेगा

Instant Loan

सोशल मीडिया और तमाम ऑनलाइन मीडियम में आजकल Instant Loan के विज्ञापन खूब दिखते हैं. Instant loans पर्सनल लोन होते हैं; और इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होता है.लोन अप्रूव होने के दो घंटे के भीतर; आपके अकाउंट में क्रेडिट हो जाता है;कई बार तो ये मिनटों में ही हो जाता है ; Instant loans के तहत 5 हजार से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन; बगैर किसी कागजी कार्यवाही के मिल जाता है.

But Instant loans लेने से पहले कुछ जरूरी चीजों का जानना जरूरी है; अगर आपको भी कुछ लोग की जरुरत है और आप बैंक के चक्करों से बचना चाहते हैं तो; यहां हम आपको ऐसी ही कुछ जानकारी दे रहे हैं

पर्सनल लोन लेने के लिए किसी तरह की गिरवी; या सुरक्षा के तौर पर पूंजी जमा करने की ज़रूरत नहीं होती है; और यह बहुत ही कम दस्तावेज़ जमा करके मिल जाता है। हालांकि; दूसरी तरह के लोन की तरह इसे मासिक इंस्टॉलमेंट में चुकाना होता है;आप पर्सनल लोन का इस्तेमाल शिक्षा, शादी, घूमने, घर बनवाने, मेडिकल खर्च; या कोई गैजेट खरीदने के लिए कर सकते हैं; पैसे की कमी होने पर आप इसका इस्तेमाल अपने रोज़ाना खर्चों के लिए भी कर सकते हैं;पर्सनल लोन चुकाने के लिए, आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से री-पेमेंट अवधि चुन सकते हैं; इसके बाद, आपको बराबर मासिक किश्तों या ईएमआई देनी होगी; किश्त की राशि की गणना आपका लोन, पेमेंट अवधि, और ब्याज की दर के हिसाब से की जाती है।

अगर आप भी यही सोच रहे हो की; पर्सनल लोन कैसे मिलेगा Soयहाँ आपको 2 तरीके बताने जा रहा हूँ:

पहला बैंक से लोन और दूसरा ऑनलाइन इंस्टेंट लोन|

फ़ायदे:

Personal Loan बिना किसी परेशानी के मिल जाता है; पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन, एटीएम, Loan Assist ऐप्लिकेशन; या बैंक में जाकर ऐप्लाई कर सकते हैं; इसकी प्रोसेस के लिए आपके बहुत कम दस्तावेज़ों की ज़रूरत पड़ती है; पर्सनल लोन की राशि का इस्तेमाल किसी भी काम के लिए किया जा सकता है; कार लोन या होम लोन का इस्तेमाल खास कारणों के लिए ही किया जा सकता है. But पर्सनल लोन का इस्तेमाल वोकेशनल कोर्स, घर बनवाने, मेडिकल इमरजेंसी; या घूमने जैसे किसी भी काम के लिए किया जा सकता है।

इस तरह के लोन के प्रोसेसिंग में भी कम समय लगता है; पर्सनल लोन लेने के लिए आपको सिर्फ़ आई डी प्रूफ़, एड्रेस प्रूफ़, और इंकम सर्टिफ़िकेट; जमा करना होता है।पर्सनल लोग के भुगतान की शर्तें काफ़ी आसान; और अच्छी हैं। आप अपनी सुविधा के हिसाब से भुगतान की अवधि चुन सकते हैं;अगर आप पर्सनल लोन की राशि का इस्तेमाल घर खरीदने, बनवाने या सुधरवाने के लिए करते हैं; या फिर उच्च शिक्षा के लिए खर्च करते हैं; तो आप लोन पर लगने वाली ब्याज की राशि पर टैक्स में छूट भी पा सकते हैं।

Personal Loan का इस्तेमाल ( पर्सनल लोन कैसे मिलेगा)

पर्सनल लोन की राशि का इस्तेमााल कई तरह की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए किया जा सकता है:
इससे आप उच्च शिक्षा की फ़ीस चुका सकते हैं; इस पर लगने वाली ब्याज की राशि पर आपको टैक्स में छूट भी मिलेगी; शादियों में बहुत ज़्यादा पैसे खर्च होते हैं; आप पर्सनल लोन से शादी का खर्च भी उठा सकते हैं; नया लैपटॉप या फ़ोन खरीदने में भी कर सकते हैं; क्या आप घर खरीदना या अपना आशियाने को फिर से संवारना चाहते हैं?

Personal Loan पर टैक्स में छूट के साथ आप ये काम भी पूरा कर सकते हैं; आपको अपनी पसंदीदा ट्रिप पर जाने के लिए बचाए गए पैसों को खर्च करने की ज़रूरत नहीं है; पर्सनल लोन लेकर आप अपनी ट्रिप को भी यादगार बना सकते हैं; रोज़ाना के कामों के लिए पैसों की कमी को पूरा करने के लिए भी; पर्सनल लोन का बखूबी इस्तेमाल किया जा सकता है। जो कुछ भी आप चाहें; पर्सनल लोन की राशि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सबसे अच्छे पर्सनल लोन को चुनना

अपनी ज़रूरत के हिसाब से सबसे अच्छा पर्सनल लोन चुनने के लिए कई बातों को ध्यान में रखना चाहिए। समय, ज़रूरत और भुगतान की क्षमता के हिसाब से लोन चुनना चाहिए।

  • व्यक्तिगत ऋण के लिए अनुमति पाने के लिए किसी भी समय; उन्होंने भुगतान समय कहा। व्यक्तिगत ऋण, कोई चिकित्सा आपातकाल; या कई प्रकारों को पूरा करने के लिए बहुत उपयोगी।
  • ऋण, भुगतान समय और ब्याज दरों की संख्या भी सावधान रहना चाहिए। क्योंकि आपके ईएमआई भुगतान के बाद से मरम्मत की जाती है। आवश्यक राशि प्राप्त करके; कम से कम ईएमआई और आपके लेखांकन समय को केवल व्यक्तिगत ऋण का भुगतान करने के लिए चुना जाना चाहिए।
  • यदि आप व्यक्तिगत ऋण लेते हैं, तो आपका पूरा काम एक आसान प्रक्रिया से आसान है।
  • कुल ऋण भुगतान; ब्याज दर और निश्चित प्रसंस्करण शुल्क; ऋण लेने पर इन चीजों को याद किया जाना चाहिए; बैंक कम ब्याज दरों और न्यूनतम प्रसंस्करण लागत के साथ आसानी से राशि चक्र ईएमआई पर ऋण प्रदान करते हैं।

पर्सनल लोन लेने के लिए पात्रता की जांच

व्यक्तिगत ऋण का अनुरोध करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप ऋण के लिए योग्य हैं या नहीं। यदि आप एक डॉक्टर हैं जो निजी वेतन या कंपनी या सार्वजनिक क्षेत्र कर्मचारी (केंद्र सरकार, राज्य सरकार या स्थानीय) प्राप्त करते हैं, तो आप व्यक्तिगत ऋण का अनुरोध कर सकते हैं।

आपको 21 साल और 60 साल के बीच उम्र होना चाहिए। आपके पास कम से कम दो साल तक नौकरी है या आप कम से कम एक वर्ष काम करते हैं। महीने का वेतन कम से कम 25 हजार रुपये है, और आपका वेतन हर महीने कम से कम 25 हजार रुपये होना चाहिए।

व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप ऋण के लिए योग्य हैं या नहीं। यदि आप एक डॉक्टर हैं जो एक डॉक्टर हैं जो सार्वजनिक क्षेत्र (केंद्र सरकार, राज्य या स्थानीय सरकार) से सीमित वेतन या निजी कंपनी या कर्मचारी प्राप्त करते हैं, तो आप व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आपकी उम्र 21 वर्ष और 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आपके पास कम से कम दो साल तक नौकरी है या आप कम से कम एक वर्ष के लिए काम करते हैं। जिनकी महीने की सैलरी कम से कम 25 हजार रुपये है, एवं आपकी हर महीने की सैलरी कम से कम 25 हजार रुपये होनी चाहिए।

EMI

ईएमआई या समान मासिक किश्त, किसी लोन का महत्वपूर्ण हिस्सा होती है। यह एक निश्चित अंतराल में दी जाने वाली किस्त होती है जो आप लोन को चुकाने के लिए वापस करते हैं।ईएमआई को कैलकुलेट करना और उसे कम से कम रखना बेहद ज़रूरी होता है। ईएमआई को नीचे दिए गए तीन फ़ैक्टर्स से तय किया जाता है:

  • लोन की राशि
  • ब्याज की दर
  • समयावधि
  • जब तक आपको अपने हिसाब से सबसे सही ईएमआई नहीं मिल जाती, तक तक आप लोन की राशि और समयावधि को घटा-बढ़ा सकते हैं। अगर आपने लोन की राशि पहले ही तय कर ली है, तो समयावधि को घटाते-बढ़ाते रहें। पसंदीदा ईएमआई मिलने पर, ‘अभी ऐप्लाई करें’ पर क्लिक करें। लोन के शुरुआती समय में ईएमआई पर ब्याज दर ज़्यादा और मूलधन कम रहता है, लेकिन बाद में जाकर ये बदल जाता है। 

 CIBIL SCOREऔर Re-Payment History

मैं आपको बताता हूं कि यदि आपको पैसे की ज़रूरत है, और यदि आप ऋण लेना चाहते हैं तो आपका सिविल स्कोर 750 ऊपर होना चाहिए। आपका क्रेडिट स्कोर रिटर्न इतिहास पर निर्भर करता है। क्रेडिट कार्ड भुगतान का एक अच्छा रिकॉर्ड तत्काल ऋण उधार देने में बहुत उपयोगी साबित हुआ है।

नियमों और शर्तों को ठीक से पढ़ लें

Loan Agreement के E- Signing से पहले Customer को इसके नियमों और शर्तों को ठीक से जान लें हर डिटेल को सही तरीके से पढ़ लें. शर्तों और नियमों को जान लेने पर आपको झटका नहीं लगेगा| क्योंकि आज के समय में आदमी कोई भी प्राइवेसी पालिसी को पढता नहीं है| और बाद में वो ग़लतफ़हमी का शिकार हो जाता है| जिससे भविष्य में उसे बहुत बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है| तो अच्छा यही होगा की आप कहीं से भी लोन लेने से पहले आप उस Company की प्राइवेसी पालिसी को ठीक से पढ़ लें|( पर्सनल लोन कैसे मिलेगा)

पर्सनल लोन के लिए आवेदन

लेने की योग्यता के साथ संभावित EMI को भी जांच लें| यह जांच लें कि आपको अधिकतम कितना लोन मिल सकता है और इसके लिए आपकी EMI कितनी होगी| लोन के साथ कौन से चार्ज जुड़े हुए हैं| इससे आपको पता चल जाएगा कि आपको हर महीने कितनी किस्त देनी है|

व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करना आसान है। यह केवल 5 चरणों में होता है |

  1. तय करें कि आपको लोन क्यों चाहिए और कितनी राशि का चाहिए। आप शादी से लेकर छुट्टियों की ट्रिप के लिए भी पर्सनल लोन ले सकते हैं। इसके लिए 1 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये का लोन आप ले सकते हैं।
  2. पर्सनल लोन लेने के लिए अपनी पात्रता की जांच करें कि आपको कितना लोन मिल सकता है।पर्सनल लोन के लिए नेटबैंकिंग से, एटीएम से या फिर बैंक की वेबसाइट से आवेदन करें। आप बैंक की नज़दीकी शाखा में जाकर भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। (पर्सनल लोन कैसे मिलेगा)
  3. बैंक में अपने ज़रूरी दस्तावेज़ दें। इसके लिए सिर्फ़ आईडी प्रूफ़, एड्रेस प्रूफ़, और इंकम प्रूफ़ (जैसे कि इंकम टैक्स रिटर्न, सैलरी स्लिप या बैंक स्टेटमेंट) जमा करके लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद, आप लोन की राशि का अपने खाते में पहुंचने का इंतज़ार करें।

सही जानकारी ही भरें

Instant Loan के लिए Apply करते वक्त सिर्फ identified और सही जानकारी ही भरें| सही जानकारी न भरने से loan मिलने की संभावना कम हो जाती है. कर्ज देने वाली कंपनी आपकी जानकारी की Identification जांचने के लिए कई तरीके आजमाती हैं| अगर आपका एक भी Data या जानकारी गलत या भ्रामक है तो आपका एप्लीकेशन रद्द हो जाएगा|

Also Read HDFC Personal Loan

पर्सनल लोन के अलावा कोई और विकल्प

अगर आप पर्सनल लोन नहीं लेना चाहते हैं, तो दूसरे तरीकों से भी अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए रुपये ले सकते हैं। आप नीचे दिए गए तरीकों में से किसी का इस्तेमाल करके लोन ले सकते हैं:
क्रेडिट कार्ड: आप अपने खाते और ज़रूरत के हिसाब से, बैंक के खाते में लोन ले सकते हैं।
सिक्योरिटी – आप बैंक में कुछ सिक्योरिटी जमा करके बाद में लोन ले सकते हैं। इसकी प्रोसेस बहुत ही आसान और बिना किसी प्री-पेमेंट या शुल्क लिए हो जाती है। आप सिक्योरिटी को म्यूचुअल फंड के तौर पर जमा करना चाहते हैं या शेयर के तौर पर, ये आप तय कर सकते हैं।

Click here to know more Personal loan

म्यूचुअल फंड पर डिजिटल लोन

– इसकी पूरी प्रोसेस में सिर्फ़ 3 मिनट लगते हैं।

शेयर पर लोन – शेयरों पर ऋण भी बहुत आसान हैं और ऑनलाइन किया जा सकता है। ऋण की संख्या भी उस व्यक्ति पर पहुंची जिसने तुरंत पंजीकरण किया।
अन्य लोन – बैंक भी सोने या गुणों आदि पर ऋण प्रदान करते हैं। स्वर्ण ऋण लेना व्यक्तिगत या व्यावसायिक आवश्यकताओं को पूरा करना आसान होता है। यह बहुत तेज़ हो जाता है। संपत्ति पर ऋण लेते समय, आप इसे अपने आवासीय या व्यावसायिक संपत्ति की कीमतों के 60 प्रतिशत तक ऋण के रूप में प्राप्त कर सकते हैं।

ये तो रहा बैंक से लोन लेने का तरीका |अब बताता हूँ ऑनलाइन मोबाइल से इंस्टेंट लोन का पूरा प्रोसेस|

Instant Loan के लिए Apply करने से पहले यह तय कर लें कि आप मार्केट में मौजूद सबसे कम ब्याज दर का लाभ उठा सकें| इसके लिए थोड़ी जानकारी जुटाना जरूरी है| याद रखिये Online Instant Loan जरूरत के लिए लें| इसे अपना बोझ न बनने दें|

अब आपको बताता हूँ की कैसे आप तुरंत मिनटों में लोन प्राप्त कर सकते हैं| लोन लेने के लिए आपको अपने Smartphoneमें एक App को install करना होगा| आपकी जानकारी के लिए बता दूँ, की उस एप्लीकेशन का नाम है : “Rich Cash”| और ये आपको प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा|

पर्सनल लोन कैसे मिलेगा

इनस्टॉल करने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर से इसमें लॉगिन करना है | Login होने के बाद आपको appके Home Screen पर ही Apply का option दिख जाएगा | अब आपको Simply Apply पर click करना है |

अब आपको अपनी I’D Verify करना है, Like- आधार कार्ड की आगे और पीछे की फोटो, पैन कार्ड की फोटो, और आपका फोटो | अब Next पर क्लिक करके अपने बारे में सब कुछ सही सही भरना है जैसे की आपकी शिक्षा, बच्चे ,शादी, नौकरी,और वेतन | कंपनी का नाम, कंपनी का फ़ोन number, और ईमेल id ऐच्छिक है, आप चाहें तो भर सकते हैं अन्यथा इसे वैसे ही छोड़ दें | नीचे आपको अपना राज्य जिला और आपका स्थायी पता भरना है |

अब next पर क्लिक करके आपको कोई 2 alternate नम्बर देने हैं और जिनका नंबर आप भर रहे हैं उनके साथ आपका क्या सम्बन्ध है वो भरें | तत्पश्चात आपको अपने बैंक का नाम, Account number और IFSC Code भरना है और Submit पर क्लिक कर देना है |

अब आपको अपना loan amount select करना है और Submit कर देना है कुछ ही मिनटों में आपको loan approved का massage आ जाएगा और 24 घंटे के अंदर आपके बैंक अकाउंट में पैसा पहुंच जाएगा |

About naveenduhan

Check Also

PFA Full Form in Mail | पीएफए की फुल फॉर्म क्या है?

दोस्तों, अगर आप इन्टरनेट का उपयोग करते हैं तो आप Email के बारे में भी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.