HDFC Bank Se Loan Kiase Le – ब्याज दर और नियम व शर्ते जानें

HDFC Bank से लोन! But How?आज के समय में पैसे की ज़रुरत हर किसी को होती ही है; Because पिछले 2-3 सालों में हर किसी की अर्थव्यवस्थ चरमरा गयी है; कोरोना के कारण लोगों की अर्थव्यवस्था लगभग चरमरा सी गई है |

ऐसे में लोगों की लाइफ स्टाइल में बहुत ही गिरावट आ गई है; क्योंकि लोगों के पास पैसों की कमी हो गयी है; ऐसे में हर किसी के मन में ये ख्याल आता हैं की; कहीं से पैसे उधार लेकर अपनी ज़रुरत को पूरा कर लें |

But सवाल ये उठता है की हमें इतने सारे पैसे देगा कौन? सबके पास वही समस्याएं हैं; So अब आपको चिंता करने की कोई ज़रुरत नहीं because मैं वो तरीका अब आपको बताने जा रहा हूँ; जहाँ से आप बस 5 से 25 मिनट में ही अपने बैंक अकाउंट में पैसे प्राप्त कर लेंगे |

यहां बात कर रहा हूँ HDFC Bank से लोन की |

HDFC Bank से लोन

एचडीएफसी बैंक अपने मौजूदा ग्राहकों को सिर्फ 10 सेकंड में ही पर्सनल लोन दे देता है; बाहरी लोगों को 4 घंटे से भी कम समय में पर्सनल लोन दे दिया जाता है; एचडीएफसी के मौजूदा ग्राहक के तौर पर, आप एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट पर नेटबैंकिंग से; एटीएम या Loan Assist ऐप्लिकेशन से पर्सनल लोन के लिए ऐप्लाई कर सकते हैं; Other than this आप एचडीएफसी की नज़दीकी ब्रांच में जाकर भी इसकी प्रोसेस शुरू कर सकते हैं।

पर्सनल लोन चुकाने के लिए, आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से री-पेमेंट अवधि चुन सकते हैं; After That, आपको बराबर मासिक किश्तों या ईएमआई देनी होगी; किश्त की राशि की गणना आपका लोन, पेमेंट अवधि, और ब्याज की दर के हिसाब से की जाती है |

Also read Low EMI Personal Loan Kaise Lein

कितना समय लगता है HDFC Bank से लोन?

  • एचडीएफसी बैंक अपने मौजूदा ग्राहकों को सिर्फ 10 सेकंड में ही पर्सनल लोन दे देता है; बाहरी लोगों को 4 घंटे से भी कम समय में पर्सनल लोन दे दिया जाता है।

किन किन कारणों के लिए?

किसी भी काम के लिए पर्सनल लोन की राशि का उपयोग किया जा सकता है | कार ऋण या गृह ऋण केवल विशेष कारणों से उपयोग किया जा सकता है, लेकिन व्यक्तिगत ऋण व्यावसायिक, घर, चिकित्सा आपातकालीन पाठ्यक्रमों का उपयोग करते हैं या किसी भी काम के लिए चल रहा है।

पर्सनल लोन के लिए किसी भी तरह की सुरक्षा पूंजी जमा करने; या कुछ गिरवी रखने की ज़रूरत नहीं होती है; आपको अपना घर गिरवी रखने की कोई ज़रूरत नहीं है; So आप लोन लेकर छुट्टियां भी प्लान कर सकते हैं।

HDFC Bank से लोन

आवश्यक दस्तावेज़?

HDFC Bank से लोन लेने के लिए बहुत ही कम दस्तावेज़; जमा करने की ज़रूरत पड़ती है; इस तरह के लोन के प्रोसेसिंग में भी कम समय लगता है; पर्सनल लोन लेने के लिए आपको सिर्फ़ आई डी प्रूफ़, एड्रेस प्रूफ़, और इंकम सर्टिफ़िकेट जमा करना होता है।

समय अवधि?

पर्सनल लोग के भुगतान की शर्तें काफ़ी आसान और अच्छी हैं; आप अपनी सुविधा के हिसाब से भुगतान की अवधि चुन सकते हैं; एचडीएफसी बैंक आपकी सुविधा के लिए 12 से 60 महीनों तक की अवधि के ऑफर देता है; वो भी सिर्फ 2149 रुपये / लाख की ईएमआई राशि के साथ।

अगर आप पर्सनल लोन की राशि का इस्तेमाल घर खरीदने; बनवाने या सुधरवाने के लिए करते हैं या फिर उच्च शिक्षा के लिए खर्च करते हैं; तो आप लोन पर लगने वाली ब्याज की राशि पर टैक्स में छूट भी पा सकते हैं।

पर्सनल लोन का इस्तेमाल किसलिए किया जा सकता है?

पर्सनल लोन की राशि का इस्तेमााल कई तरह की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए किया जा सकता है:

  • यहां से आप उच्च शिक्षा शुल्क का भुगतान कर सकते हैं; आपको इसके लिए रुचियों की संख्या पर कर छूट भी मिल जाएगी।
  • शादी में बहुत पैसा खर्च किया गया है। आप पर्सनल लोन से शादी करने में भी सक्षम हैं।
  • आप इसे एक नया लैपटॉप या टेलीफोन खरीदने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।
  • क्या आप घर खरीदना चाहते हैं? या फिर से अपनी राख को सजाने के लिए चाहते हैं? आप पर्सनल लोन के लिए कर छूट के साथ इस काम को भी पूरा कर सकते हैं।
  • आपको अपनी पसंदीदा यात्रा में जाने के लिए सहेजे गए पैसे खर्च करने की ज़रूरत नहीं है; आप पर्सनल लोन लेकर अपनी यात्रा को यादगार बना सकते हैं।
  • दैनिक कार्यों के लिए पैसे की कमियों को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन का उपयोग अच्छी तरह से किया जा सकता है।
  • जो भी आप चाहते हैं, आप कुल ऋण राशि का उपयोग कर सकते हैं।

You May Also Like Personal Loans Instantly Apply

सबसे अच्छा पर्सनल लोन कैसे चुना जा सकता है?

अपनी ज़रूरत के हिसाब से सबसे अच्छा पर्सनल लोन चुनने के लिए कई बातों को ध्यान में रखना चाहिए; समय, ज़रूरत और भुगतान की क्षमता के हिसाब से लोन चुनना चाहिए।

  • व्यक्तिगत ऋण के लिए अनुमति प्राप्त करने के लिए आवश्यक समय भुगतान का भुगतान करना कहा जाता है; व्यक्तिगत ऋण चिकित्सा आपातकालीन आवश्यकताओं या कुछ भी पूरा करने के लिए बहुत उपयोगी हैं; एचडीएफसी बैंक मौजूदा ग्राहकों के लिए केवल 10 सेकंड में व्यक्तिगत ऋण प्रदान करता है; बाहरी ऋण प्रदान करने में बाहरी लोग 4 घंटे से भी कम समय लेते हैं।
  • ऋण, भुगतान समय, और ब्याज दरों की संख्या भी सावधान रहना चाहिए; क्योंकि आपके ईएमआई भुगतान के बाद से मरम्मत की जाती है; कम से कम ईएमआई की आवश्यक राशि प्राप्त करके; और भुगतान समय को अपनी राय के अनुसार देखें, व्यक्तिगत ऋण चुने जाना चाहिए; 12 से 60 महीने के भुगतान के समय एचडीएफसी बैंक; 40 लाख रुपये और ईएमआई केवल 2149 रुपये प्रति लाख रुपये हैं।
  • यदि आप व्यक्तिगत ऋण लेते हैं, तो आपका पूरा काम एक आसान प्रक्रिया से आसान है; मौजूदा ग्राहकों को केवल 10 सेकंड में एचडीएफसी बैंक; बहुत कम दस्तावेज जमा करके ऋण; यदि आप मौजूदा ग्राहक नहीं हैं, तो आईडी का सबूत, ध्वनिरोधी; और आप एक इंकम प्रमाणपत्र जमा करके 4 घंटे से भी कम समय में ऋण प्राप्त कर सकते हैं।
  • ऋण भुगतान, ब्याज दरों और निश्चित प्रसंस्करण लागत की कुल संख्या; ऋण लेने पर इन चीजों को याद किया जाना चाहिए; एचडीएफसी बैंक, कम ब्याज दरों और न्यूनतम प्रसंस्करण लागत के साथ; आसानी से ईएमआई की संख्या पर ऋण प्रदान करें।

HDFC Bank से लोन

पर्सनल लोन लेने के लिए पात्रता की जांच कैसे की जाती है

पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप ऋण के लिए योग्य हैं या नहीं। आप व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं, यदि:

  • आप एक वेतन चिकित्सक या सीए या एक निजी सीमित कंपनी या सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारी (केंद्र सरकार, राज्य या स्थानीय सरकार) हैं।
  • आपकी उम्र 21 साल से 60 वर्ष के बीच है।
  • आपके पास कम से कम दो साल तक नौकरी है या आप कम से कम एक वर्ष के लिए काम करते हैं।
  • उस महीने का वेतन जो कम से कम 25 हजार रुपये है।
  • क्या वह ईएमआई है? कम कैसे हो सकता है?

ईएमआई क्या होता है? इसे कम कैसे किया जा सकता है?

ईएमआई या समान मासिक किश्त, किसी लोन का महत्वपूर्ण हिस्सा होती है। यह एक निश्चित अंतराल में दी जाने वाली किस्त होती है जो आप लोन को चुकाने के लिए वापस करते हैं।

ईएमआई को कैलकुलेट करना और उसे कम से कम रखना बेहद ज़रूरी होता है। ईएमआई को नीचे दिए गए तीन फ़ैक्टर्स से तय किया जाता है:

  • लोन की राशि
  • ब्याज की दर
  • समयावधि

ईएमआई को एचडीएफसी बैंक का पर्सनल लोन ईएमआई लोन कैलकुलेटर जैसे ऑनलाइन कैलकुलेटर का इस्तेमाल करके आसानी से कैलकुलेट किया जा सकता है। जब तक आपको अपने हिसाब से सबसे सही ईएमआई नहीं मिल जाती, तक तक आप लोन की राशि और समयावधि को घटा-बढ़ा सकते हैं। अगर आपने लोन की राशि पहले ही तय कर ली है, तो समयावधि को घटाते-बढ़ाते रहें। पसंदीदा ईएमआई मिलने पर, ‘अभी ऐप्लाई करें’ पर क्लिक करें। लोन के शुरुआती समय में ईएमआई पर ब्याज दर ज़्यादा और मूलधन कम रहता है, लेकिन बाद में जाकर ये बदल जाता है। 

एचडीएफसी बैंक लोगों को 12 से 60 महीनों के अदायगी के समय में 40 लाख रुपये तक का लोन देता है और इसकी ईएमआई मात्र 2149 रुपये प्रति लाख है।

मैं पर्सनल लोन के लिए आवेदन कैसे कर सकता/सकती हूं?

पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना बहुत ही आसान है। ये सिर्फ़ 5 चरणों में ही हो जाता है:

  • तय करें कि आपको लोन क्यों चाहिए और कितनी राशि का चाहिए। आप शादी से लेकर छुट्टियों की ट्रिप के लिए भी पर्सनल लोन ले सकते हैं। इसके लिए 1 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये का लोन आप ले सकते हैं।
  • पर्सनल लोन लेने के लिए अपनी पात्रता की जांच करें। आप एचडीएफसी बैंक के पर्सनल लोन पात्रता कैलकुलेटर का इस्तेमाल करके पता कर सकते हैं कि आपको कितना लोन मिल सकता है। एचडीएफसी बैंक 40 लाख रुपये तक का पर्सनल लोन देता है।
  • एचडीएफसी बैंक के पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर से अपनी ईएमआई पता करें। इसे पता करना बेहद आसान है। एचडीएफसी बैंक हर एक लाख रुपये पर मात्र 2149 रुपये की न्यूनतम ईएमआई के साथ पर्सनल लोन देता है।
  • पर्सनल लोन के लिए नेटबैंकिंग से, एटीएम से या फिर बैंक की वेबसाइट से आवेदन करें। आप बैंक की नज़दीकी शाखा में जाकर भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • बैंक में अपने ज़रूरी दस्तावेज़ दें। इसके लिए सिर्फ़ आईडी प्रूफ़, एड्रेस प्रूफ़, और इंकम प्रूफ़ (जैसे कि इंकम टैक्स रिटर्न, सैलरी स्लिप या बैंक स्टेटमेंट) जमा करके लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।
    Click Here To Apply HDFC Bank Personal Loan

इसके बाद, आप लोन की राशि का अपने खाते में पहुंचने का इंतज़ार करें। एचडीएफसी बैंक अपने मौजूदा ग्राहकों को सिर्फ़ 10 सेकंड में ही पर्सनल लोन की राशि दे देता है जबिक बाहरी लोगों के लिए इस प्रोसेस को 4 घंटे से भी कम समय में पूरा कर दिया जाता है।

HDFC Bank से लोन

पर्सनल लोन के अलावा कोई और विकल्प भी होता है क्या?

अगर आप पर्सनल लोन नहीं लेना चाहते हैं, तो एचडीएफसी बैंक से दूसरे तरीकों से भी अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए रुपये ले सकते हैं। आप नीचे दिए गए तरीकों में से किसी का इस्तेमाल करके लोन ले सकते हैं:

  • क्रेडिट कार्ड: आप अपने खाते और ज़रूरत के हिसाब से, एचडीएफसी बैंक के खाते में लोन ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, इंस्टा लोन से आप अपने एचडीएफसी खाते में लोन की राशि पा सकते हैं, जबकि इंस्टा जम्बो लोन से आप अपने क्रेडिट कार्ड की सीमा से ज़्यादा खर्च करने के लिए भी लोन ले सकते हैं।
  • सिक्योरिटी – आप बैंक में कुछ सिक्योरिटी जमा करके बाद में लोन ले सकते हैं। इसकी प्रोसेस बहुत ही आसान और बिना किसी प्री-पेमेंट या शुल्क लिए हो जाती है। आप सिक्योरिटी को म्यूचुअल फंड के तौर पर जमा करना चाहते हैं या शेयर के तौर पर, ये आप तय कर सकते हैं।
  • म्यूचुअल फंड पर डिजिटल लोन – म्यूचुअल फंड पर डिजिटल लोन देने वाला देश का पहला बैंक है एचडीएफसी बैंक। इसकी पूरी प्रोसेस में सिर्फ़ 3 मिनट लगते हैं।
  • शेयर पर लोन – इसका प्रोसेस भी बहुत आसान होता है और ऑनलाइन ही किया जा सकता है। इस लोन की राशि भी तुरंत ही आवेदन करने वाले व्यक्ति को मिल जाती है। 
  • अन्य लोन – एचडीएफसी बैंक भी सोने या गुणों आदि पर ऋण प्रदान करता है। स्वर्ण ऋण लेना व्यक्तिगत या व्यावसायिक आवश्यकताओं को पूरा करना आसान होता है। यह बहुत तेज़ हो जाता है। संपत्ति पर ऋण लेते समय, आप इसे अपने आवासीय या व्यावसायिक संपत्ति की कीमतों के 60 प्रतिशत तक ऋण के रूप में प्राप्त कर सकते हैं।

तो फिर किस बात का है इंतज़ार? अपनी पसंद का पर्सनल लोन लें और जीयो शान से!

About naveenduhan

Check Also

PFA Full Form in Mail | पीएफए की फुल फॉर्म क्या है?

दोस्तों, अगर आप इन्टरनेट का उपयोग करते हैं तो आप Email के बारे में भी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.