Bike Loan कैसे लें – बाइक लेने के लिए क्या Documents चाहिए |

अगर आप बैंक से loan लेकर बाइक खरीदने का मूड बना रहे है तो इससे पहले आपको यह जानकारी होना जरूरी है कि लोन लेने के लिए किन दस्तावेज़ों की जरूरत पड़ेगी।डाक्यूमेंट की जानकारी के अभाव में आपके लोन केअनुमोदन में समय लग सकता है। इससे आपका समय बर्बाद होगा।So जरूरी है लोन Apply करने से पहले सभी जरूरी दस्तावेज़ इकट्ठा कर लें। लोन एंप्रूवल करने के लिए बैंक सेलरीड पर्सन और सेल्फ एम्पलाईड से अलग-अलग तरह के डाक्यूमेंट मांगते हैं।

बाइक लोन कितने समय के लिए मिलता है?

Bike Finance कराने के बाद आपको यह लोन न्यूनतम 12 महीने व ज्यादा से ज्यादा 60 महीने के लिए मिलता है। कुछ बैंक इससे ज्यादा समय के लिए भी लोन देते हैं। लोन की किस्त जितने कम रूपये की होगी लोन चुकाने मे उतना समय ज्यादा लगेगा।

But कहां से लिया जा सकता है?

Bike loan देने के लिए बहुत से बैंक व वित्तीय संस्थान हैं जो अलग अलग सर्तो पर लोन मुहैया कराते हैं। बाइक लोन लेने के लिए आप किसी भी बैंक मे जाकर अप्लाई कर सकते हैं। या फिर नान बैंकिंग संस्थान से भी लोन ले सकते हैं। लगभग सभी जगह लोन लेने की प्रक्रिया समान होती है।
कुछ NBFC हैं जो बाइक लोन देने का काम करती है-
श्रीराम सिटी
ब्जाज फाइनेंस
टाटा केपिटल
हीरो फिनकॉर्प
महिंद्रा फाइनेंस

You must read this also होम लोन कंस्ट्रक्शन : क्या है योग्यता

बाइक लोन Eligibility क्या है?

Bike Loan की eligibility इन बातों पर निर्भर करती है –

बाइक लोन लेने वाले व्यक्ति की आयु कम से कम 21 साल एवं अधिकतम 60 साल के बीच होनी चाहिए एवं उस आवेदनकर्ता की नौकरी या अपना कोई भी बिजनेस होना चाहिए। उस नौकरी करने वाले व्यक्ति की वार्षिक आय कम से कम 84,000 रूपए होनी चाहिए वहीं Self Employed के लिए यह वार्षिक आय 72, 000 रूपए रखी गई है | वह आवेदनकर्ता अपने वर्तमान निवास स्थान पर कम से कम साल से रह रहा होना चाहिए एवं वह व्यक्ति नौकरी कम से कम एक साल रहा होना चाहिए और उसकी सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए।

Also Read टू-व्हीलर लोन

कौन-कौन से दस्तावेज जरूरी है?

टू व्हीलर लोन लेने के लिए आपको जरूरी दस्तावेजों के बारे मे जानकारी होना जरूरी है। Because यदि आप बाइक लोन ले रहे हैं जिसमें कोई डाक्यूमेंट नहीं है तो आपको लोन लेने मे देरी हो सकती है। नौकरी करने वाले और अपना व्यवसाय करने वालों के लिए अलग अलग दस्तावेजों की आवश्यकता पड सकती है।

आपको इन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है-

एड्रेस प्रूफ,आधार कार्ड;पेनकार्ड; फोटोग्राफ,हस्ताक्षर;इनकम प्रुफ Form 16, या इनकम टैक्स रिटर्न; पिछले छः महीने का बैंक स्टेटमेंट या सैलरी स्लिप

जो लोग नौकरी करते हैं तथा हर महीने सैलरी बैंक अकाउंट में आती हैं तो ऐसे व्यक्ति को लोन मिलना आसान होता है। बैंक या नान बैंकिंग संस्थान अलग अलग डाक्यूमेंट की मांग कर सकते हैं।

click here to KNOW MORE

 

About naveenduhan

Check Also

PFA Full Form in Mail | पीएफए की फुल फॉर्म क्या है?

दोस्तों, अगर आप इन्टरनेट का उपयोग करते हैं तो आप Email के बारे में भी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.