क्या होती है Home Loan लेनें की Process जाने पूरी जानकारी हिंदी में

Home Loan Process क्या है सबसे बड़ा सवाल तो यही है इस पोस्ट में हम इसी पर बात करेंगे क्या है सबसे बड़ा सवाल तो यही है इस पोस्ट में हम इसी पर बात करेंगे| सबसे पहले समझते हैं कि होम लोन क्या है?

होम लोन Meaning

Home Loan को आप आवासीय संपत्ति खरीदने, निर्माण, मरम्मत और उसका विस्तार करने के लिए ले सकते हैं। इसमें लोन का भुगतान होने तक संबंधित संपत्ति को बैंक/ लोन संस्थान के पास गिरवी रखा जाता है।

 होम लोन की ब्याज दरें 6.50% प्रति वर्ष से शुरू होती हैं। बैंक आमतौर पर लोन राशि के रूप में गिरवी रखी जा रही संपत्ति के मूल्य का 75% से 90% तक की मंज़ूरी देते हैं, जिसे आसानी से 30 वर्षों तक की भुगतान अवधि में चुकाया जा सकता है।होम लोन लेने पर आपको कई तरह के लाभ भी मिलते हैं जैसे, टैक्स लाभ, 2.67 लाख रु. तक की PMAY होम लोन सब्सिडी, बैलेंस ट्रांसफर की सुविधा और टॉप-अप लोन।  ।

अन्य लोन की तरह ही आज के समय में सबसे बेहतर होम लोन ऑफर ढूंढना मुश्किल हो गया है; हम आपको भारत के सर्वश्रेष्ठ बैंकों और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों (HFC); से बेस्ट होम लोन ऑफर की तुलना करने, उसका चयन करने; और उसके लिए अप्लाई करने में मदद करते हैं; आप पैसाबाज़ार.कॉम पर सबसे बेहतर होम लोन ऑफर के लिए अप्लाई कर सकते हैं; और जल्द ही अप्रूवल भी प्राप्त कर सकते हैं।

Also read CIBIl Score

Required Documents

Home Loan एप्लीकेशन फॉर्म

पासपोर्ट साइज़ फोटो

पहचान का प्रमाण:

 Pan Card, पासपोर्ट, Aadhar Card, Voter Id और Driving License ( किसी एक की फोटोकॉपी)

आयु का प्रमाण:Aadhar Card, Pan Card, Passport, DOB Certificate; 10 वीं कक्षा की मार्कशीट, Bank Passbook; और Driving License( किसी एक की कॉपी )

Address Proof

 बैंक पासबुक, वोटर आईडी,Ration Card, पासपोर्ट; Utility Bill (टेलीफोन बिल, बिजली बिल, पानी का बिल, गैस बिल) और LIC पॉलिसी स्लिप (किसी एक की कॉपी)

Home Loan आय प्रमाण (For Salaried)

 फॉर्म 16 की कॉपी, नया भुगतान, पिछले 3 वर्षों के आईटी रिटर्न (ITR) और निवेश प्रमाण (यदि कोई हो)

Income Proof (For Self Employee) Home Loan

आपकी पिछले 3 वर्षों का इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return), बैलेंस शीट (Balance Sheet) एवं उस कंपनी के लाभ और हानि की जानकारी / फर्म, बिज़नेस लाइसेंस और बिज़नेस के पते का प्रमाण की जानकारी क्या है आपको पता होनी चाहिए |

Documents related to property:

सोसायटी / बिल्डर से NOC, निर्माण में होने वाले खर्च का विस्तृत अनुमान, रजिस्टर्ड सेल एग्रीमेंट , अलॉटमेंट लैटर और बिल्डिंग प्लान को मंज़ूरी की कॉपी होनी चाहिए | 

About naveenduhan

Check Also

पर्सनल लोन – तत्काल ऑनलाइन ऋण प्राप्त करें सिर्फ 4 मिनट में

मिनटों में तत्काल ऋण

2 comments

  1. Pingback: Home लोन

  2. Pingback: Fair Money Loan

Leave a Reply

Your email address will not be published.