टू व्हीलर लोन: – Two Wheeler Loan पर बाइक कैसे लें जानिए क्या क्या है नियम और शर्तें

हम भारतीय अपनी गाड़ी रखना चाहते हैं, चाहे कार हो या टू-व्हीलर. हालांकि सभी लोगों के पास इतना नकद नहीं होता है कि वे जाएं और एक बार में बाइक खरीद कर निपटा लें. तो इसके लिए सबसे बेहतरीन उपाय है, टू-व्हीलर लोन. समय के साथ बाइक के लिए ऋण लेना मुश्किल नहीं रह गया है | 

बाइक के लिए टू-व्हीलर लोन लेना अब मुश्किल नहीं रह गया है। जिनका क्रेडिट स्कोर कम है या लो सिबिल स्कोर है, वेे टू व्हीलर लोन ले सकते हैं। आपके क्रेडिट स्कोर के अनुसार, आपको बाइक की कीमत का 85 प्रतिशत तक लोन मिल सकता है। कुछ फाइनांस कंपनियाँ तो 90-95 प्रतिशत तक लोन देती हैं। टू-व्हीलर लोन के माध्यम से आप बाइक खरीद सकते हैं और सस्ती ईएमआई (समान मासिक किश्तों) में लोन का भुगतान कर सकते हैं।

Click Here To KNOW MORE

टू-व्हीलर लोन के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें:

मिनिमम डॉक्यूमेंट के साथ टू-व्हीलर लोन का आजकल क्विक अप्रूवल और उसका इंस्टैंड डिसबर्सल हो जाता है। इसलिए लेते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक होता है। जैसे कि लोन की अवधि, इंटरेस्ट रेट, भुगतान की शर्तें आदि। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि टू व्हीलर लोन सिक्योर होता है। यदि आप ईएमआई नहीं देते हैं तो फाइनांस कंपनी आपके वाहन को जब्त कर सकती है और उसकी लागत की वसूली भी कर सकती है। इसलिए टू-व्हीलर लोन लेते समय इंटरेस्ट रेट और अवधि का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

टू-व्हीलर लोन लेने के लिए आपको कुछ जरुरी मापदंडों को पूरा करना होता है, जो हर फाइनांस कंपनी का मापदंड अलग-अलग होता है। हालांकि, कुछ ऐसे मापदंड होते हैं, जिसे अधिकांश फाइनांस कंपनियाँ अपनाती हैं।

You May Also Like Process to Transfer your Home Loan

लोन की शर्तें:

रोजगार की स्थिति: लोन लेने वाला व्यक्ति वेतनभोगी या बिजनेस करने वाले हो सकते हैं। यदि वे टू-व्हीलर लोन लेना चाहते हैं तो उन्हें रोजगार या आय के स्रोत का प्रमाण देना होगा।वेतन: Two-Wheeler लोन के आवेदन के समय छह महीने की आय प्रमाण या वेतन क्रेडिट प्रमाण देना होता है।पहचान प्रमाण पत्र: Two Wheeler Loan के लिए आवेदन करते समय पहचान और पते का सबूत देना अनिवार्य है।

बाज़ार में प्रतिस्पर्धा के कारण फाइनांस कंपनियाँ टू-व्हीलर लोन के लिए मिनिमम डॉक्यूमेंट्स के साथ कम इंटरेस्ट रेट पर क्विक अप्रूवल और इंस्टैंट डिसबर्सल का ऑफर देती हैं। ऐसी स्थिति में आपको विशेष तौर पर सतर्क रहने की ज़रूरत होती है और अपनी आवश्यकताओं को समझने की ज़रूरत होती है। इसलिए

टू-व्हीलर लोन लेने से पहले निम्नलिखित बातों पर विचार करें:

बजट निश्चित करें: Two Wheeler Loan के लिए आवेदन करने से पहले आपको पता होना चाहिए कि; आपका बजट क्या है और किस तरह की भुगतान योजना आपके लिए बेहतर होगी; इसलिए लोन प्लान को आप बहुत सावधानी से समझें।

डॉक्यूमेंट्स जमा करें: एक बार जब आप अपने लिए टू-व्हीलर लोन लेने का निर्णय कर लेते हैं तो; आप लोन प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए; अपने केवाईसी डॉक्यूमेंट को इकट्ठा करें; इसमें आपका पहचान पत्र, आय विवरण, पता आदि का प्रमाण पत्र शामिल है।

आवेदन पत्र भरें: आवश्यक डॉक्यूमेंट्स के साथ आप आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं; अपने टू-व्हीलर लोन आवेदन में उन सभी विवरणों को भरें; जो आपकी क्रेडिट योग्यता को बेहतर आंकने में मदद करे; आवेदन पत्र में सही तथ्य नहीं डालने पर आपके आवेदन को खारिज किया जा सकता है।

लोन की शर्तों को समझें: जब आपका लोन अप्रूव हो जाए तो आपको फाइनांस कंपनी से एक पत्र प्राप्त होगा; इस समझौते में दिए गए ब्याज दर, लोन अवधि आदि के अलावा; लोन से संबंधित सभी नियम और शर्तें होती हैं। इसलिए इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें।

About naveenduhan

Check Also

PFA Full Form in Mail | पीएफए की फुल फॉर्म क्या है?

दोस्तों, अगर आप इन्टरनेट का उपयोग करते हैं तो आप Email के बारे में भी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.