बिजनेस लोन कैसे ले सकते हैं आप? – how to get a business loan in Hindi

एक व्यवसाय शुरू करने के लिए, अब व्यापार के लिए ऋण लेना आसान है। कई बैंक ऐसे ऋण प्रदान करते हैं। साथ ही, बैंकों ने अब एक व्यापार ऋण प्रक्रिया बहुत आसान बना दिया है। इस देश में छोटी कंपनियों (MSME) को बढ़ावा देने के लिए, सरकार ने विभिन्न प्रकार की ऋण योजनाएं पेश की हैं। प्रधान मंत्री की मुद्रा योजना के अलावा, कई योजनाएं हैं जहां आप छोटी मात्रा में ले सकते हैं। वर्तमान में, केंद्रीय योजना और राज्य सरकार के अनुसार, आप अपने व्यापार के लिए 50,000 रुपये से 10 लाख रुपये का ऋण ले सकते हैं।

अधिकांश बैंक / NBFC अप्रत्याशित व्यावसायिक ऋण जैसे ऋण शर्तों, कार्यशील पूंजी ऋण, ऋण, ओवरड्राफ्ट आदि जैसे सरकारी योजना के तहत। सुरक्षित बैंक ऋण भी क्रेडिट, छूट बिल, वित्तीय उपकरण, डाक ऋण इत्यादि जैसे प्रदान करते हैं।

इस व्यापार ऋण के तहत न्यूनतम 30,000 रुपये दिए गए हैं, इस तरह के एक छोटे से व्यवसाय ऋण अधिकांश एनबीएफसी, छोटे वित्तीय बैंक और माइक्रोफाइनेंस संस्थान प्रदान करता है। आवेदक रु। 1 करोड़ जब तक एक अप्रत्याशित व्यवसाय ऋण नहीं ले सकता। MSME और स्टार्ट-अप भी छोटे व्यवसाय ऋण ले सकते हैं।

You must read होम लोन कंस्ट्रक्शन : क्या है योग्यता

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022 ( बिजनेस लोन )

लोन केटेगरी कितना लोन मिलेगा
किशोर लोन 50,000 से 5,00,000 तक का लोन मिलता है.
शिशु लोन 50,000 का लोन मिल सकता है.
तरुण लोन 5,00,000 से 10,00,000 तक का लोन लिया जाता है.

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के लिए क्या-क्या क्राइटेरिया फॉलो करना है

प्रधानमंत्री की ऋण व्यापार योजना में, आपको एक व्यवसाय ऋण लेना चाहिए, आप नए और पुराने व्यवसायों के लिए ऋण लागू कर सकते हैं। ऐसा लगता है कि आपकी सार्वजनिक कंपनी, और किसी भी साझेदारी कंपनी, आप प्रत्येक प्रकार की व्यावसायिक योजना के लिए इस मुद्रा योजना में व्यवसाय ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

बिजनेस लोन

उद्योगिनी योजना

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तारा, उद्योगिनी योजना महिलाओं के कोई भी छोटे या बड़े बिजनेस के लिए लोन प्रदान करता है.सिर्फ महिला बिजनेस के लिए ही Indian Government ने ये योजना चालू किया है.

इस योजना में, यदि एनआईए के कारोबार के सरकार के पूर्ण मॉड्यूल को दिखाकर प्रत्येक महिला उद्यमी को 15.00,000 रुपये तक ऋण दिया जा सकता है। इस औद्योगिक योजना को लागू करने के लिए, प्रत्येक महिला को 18 से 55 वर्ष तक पहुंचना चाहिए।

यदि आपने कोई व्यवसाय और व्यावसायिक ऋण लिया है, तो आपको अधिकांश सरकारी ऋण योजनाओं में पनीर लागू होगा, आपके व्यवसाय को वार्षिक आय दिखानी चाहिए। लेकिन इस उद्योग योजना में पंजीकरण करने के लिए, ऐसी कोई महिला नहीं है जिन्हें एक दूसरे की आय और ऋण कमाने के लिए प्रसंस्करण शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता होती है।

इसलिए, यदि आप एक महिला व्यवसायी हैं और आप अपने व्यवसाय के लिए एक बड़ा ऋण चाहते हैं, तो आप इस उद्योग को लागू करके आसानी से इसे लागू कर सकते हैं।

Credit Card क्या होता है?

Business Loan लेने के फायदे क्या हैं?

1.कैश फ्लो बढ़ता है.
2. बिजनेस की जरूरत के लिए पैसे की मदद मिलती है. 
3. छोटी और लंबी दोनों अवधि के लिए पैसों की जरूरत पूरी होती है.

बिजनेस लोन
High angle view of cars on production line in factory. Many robottic arms doing welding on car metal body in manufacturing plant. Image in 3D render.

बिज़नेस लोन लेने के लिए क्रेडिट स्कोर का महत्व

व्यापार ऋण आवेदन प्रशासन का क्रेडिट स्कोर में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका है। यह दिखाता है कि आपके क्रेडिट रिकॉर्ड और अब तक सीएएस और कैलॉन कार्ड के लिए प्रबंधित किए गए हैं। आम तौर पर, बैंक द्वारा 750 या अधिक क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है। यदि आपका क्रेडिट स्कोर 650 या उससे कम है तो एनबीएफसी, एक छोटे से वित्तीय बैंक और माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूट से ऋण प्राप्त करने की संभावना है।

बैंकों / ऋण संस्थानों द्वारा व्यापार ऋण (व्यापार ऋण) के लिए क्रेडिट स्कोर सीमा निर्धारित उद्यमियों, एमएसएमई, खुदरा विक्रेताओं या निर्माण और अन्य के लिए अलग है।

बैंक / एनबीएफसी के अनुसार विभिन्न प्रकार के व्यावसायिक ऋण, ऋण के स्कोर, जैसे ऋण शर्तों, कार्यशील पूंजी ऋण, क्रेडिट का पत्र, ओवरड्राफ्ट, डाक ऋण इत्यादि की सीमा भी निर्धारित करते हैं। इस प्रकार, व्यापार ऋण के लिए कितने क्रेडिट स्कोर ऋण के प्रकार और आवेदक के प्रकार पर निर्भर करते हैं।

Also Read Apply Instant Loan BOB(Bank Of Baroda)

जो लोग नए-से-क्रेडिट हैं, जिनके पास क्रेडिट स्कोर नहीं है, उन्हें ऋण के लिए क्रेडिट स्कोर शुरू करना होगा, क्योंकि कम क्रेडिट स्कोर वाले आवेदकों को मना करने की अधिक संभावना है। एक व्यापार ऋण स्टार्ट-अप (शुरू करने के लिए व्यापार ऋण) के लिए क्रेडिट स्कोर लें, क्योंकि उनके क्रेडिट रिकॉर्ड कम हैं और वे एक नया व्यवसाय बनाएंगे |

कौन कर सकता है बिजनेस लोन के लिए आवेदन?

1. खुद का कारोबार कर रहे व्यक्ति
2. कारोबारी या उद्यमी
3. प्राइवेट लिमिटेड कंपनियां
4. पार्टनरशिप फर्म

यदि आप अपनी नौकरी या कारखाने को डालने के बारे में भी सोचते हैं तो आप एक व्यापार ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि आपने कोई व्यवसाय किया है और आपको संलग्न आवश्यकताओं को जोड़ने या पूरा करने के लिए धन की समस्या महसूस होती है, भले ही आप व्यवसाय ऋण ले सकें।

Business Loan: योग्यता शर्तें

बिज़नेस कब से चल रहा हो: 1 वर्ष और ज़्यादा

मौजूदा बिज़नेस का न्यूनतम वार्षिक टर्नओवर 12 लाख रु. होना चाहिए

क्रेडिट स्कोर: 750 और ज़्यादा

आवेदक का पिछले कोई लोन डिफ़ॉल्ट रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए

बिजनेस लोन के लिए डॉक्यूमेंट्स

आवेदक के KYC दस्तावेज जिसमें हैं, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, Pan Card;( पैन कार्ड:बिजनेस लोन के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है. ); Aadhar Card, वोटर आईडी कार्ड, यूटिलिटी बिल (बिजली/ पानी के बिल)
आयकर रिटर्न:आमतौर पर 2-3 साल के इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax return) की जरूरत होगी; बिजनेस लोन के लिए यह आपकी इनकम प्रूफ के तौर पर काम करता है. 
आधार कार्ड/निवास का प्रमाण:निवास का प्रमाण बिजनेस लोन के लिए जरूरी है. 
बिजनेस एड्रेस प्रूफ:बिजनेस लोन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स में व्यावसायिक पता; (Business Address) का प्रमाण देना जरूरी है. यह पहला फिल्टर है, जिसके आधार पर लोन दिया जाता है.
बैंक स्टेटमेंट:आप कितना खर्च करते है, कितना उधार लेते हैं और उधार कब चुकाते हैं, इन सारे व्यवहार का आपकी बैंक स्टेटमेंट से पता चलता है. एक अच्छे क्रेडिट बैलेंस के जरिए लोन देने वाला यह समझ सकता है कि आप लोन वापस चुकाने में विश्वसनीय हैं या नहीं.

अन-सिक्योर्ड ओवरड्राफ्ट, अगर कोई है

बिज़नेस इंकॉर्पोरेशन

बैंक के द्वारा माँगा जाने वाला कोई अन्य दस्तावेज

Click here to KNOW MORE

About naveenduhan

Check Also

PFA Full Form in Mail | पीएफए की फुल फॉर्म क्या है?

दोस्तों, अगर आप इन्टरनेट का उपयोग करते हैं तो आप Email के बारे में भी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.