Paytm से लोन कैसे लें – Paytm App Me Personal Loan Kaise Le

कई बार ऐसा होता है कि आपको अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाती है. इस वक्त अगर आप बैंक में लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको प्रोसेस पूरा करने में काफी टाइम लग जाता है. साथ ही आपके कई ऐसे दस्तावेज मांगे जाते हैं, जिनकी पूर्ति भी आप नहीं कर पाते हैं. अगर आपके साथ ऐसी परिस्थिति आती है तो आपके लिए पेटीएम अच्छा ऑप्शन हो सकता है, Because अब आप Paytm से लोन भी ले सकते हैं.

कुछ महीने पहले ही पेटीएम ने लोगों को इंस्टेंट पर्सनल लोन देने के लिए नई सुविधा शुरू की है. इससे पेटीएम के कुछ खास ग्राहकों को 2 लाख रुपये तक इंस्टेंट लोन दिया जाता है, जिसकी खास बात ये होती है कि आपको इस लोन के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ता.अगर आप लोन के लिए इलिजिबल होते हैं तो आपको कुछ ही मिनटों में दो लाख रुपये तक का लोन मिल जाता है.ऐसे में जानते हैं कि आप किस तरह से लोन ले सकते हैं और इसका पूरा प्रोसेस क्या है?

You May Also Like Education loan process 2022

Paytm  क्या है (What is Paytm in Hindi)

भारत की नंबर एक Transaction Application Paytm है, जिसकी मदद से आप अनेक प्रकार के बिल भर सकते हैं, ट्रेन, बसें, एयरलाइन आदि की टिकटें बुक कर सकते हैं, ऑनलाइन खरीददारी कर सकते हैं, ऑनलाइन लेन – देन कर सकते हैं, मोबाइल रिचार्ज करवा सकते हैं और जरुरत पड़ने पर लोन भी ले सकते हैं. भारत में Paytm  का इस्तेमाल लगभग 45 करोड़ से भी ज्यादा लोग कर रहे हैं. Paytm  के फाउंडर विजय शंकर शर्मा जी हैं.

Paytm और ICICI bank आपसी समझौते के साथ एक करार किया है | कि अब वह अपने यूजर्स को ₹20000 तक का तुरंत लोन प्रदान करेंगे हालांकि इस ऑफर का लाभ केवल उन्हीं ग्राहकों को प्राप्त होगा | जो Paytm और आईसीआईसीआई बैंक दोनों के ग्राहक हैं | यदि आप Paytm यूजर हैं | But आपका खाता ICICI bank में नहीं है | तो आप इस ऑफर का लाभ नहीं प्राप्त कर सकते |

किन लोगों को मिलता है लोन?

ये नया इंस्टेंट लोन नौकरीपेशा, छोटे बिजनेस मालिक और प्रोफेशनल लोगों को मिलता है. इसमें आपके क्रेडिट स्कोर के आधार पर लोन दिया जाता है.

साथ ही पेटीएम के इस लोन को 18-36 महीने में चुकाना होता है और आप इसके हिसाब से पेमेंट कर सकते हैं. कंपनी ने यह सुविधा देने के लिए कई NBFC और बैंकों के साथ समझौता किया है और आप पेटीएम ऐप से पूरा अकाउंट मैनेज कर सकते हैं.

कैसे ले सकते हैं लोन?

अगर आप भी पेटीएम के जरिए लोन लेना चाहते हैं तो आपको Paytm ऐप के फाइनेंशियल सर्विस सेक्शन में जाकर और फिर पर्सनल लोन टैब पर क्लिक कर आगे की प्रक्रिया को पूरा करना होगा.

इसके बाद आपको मांगी गई जानकारी देनी होगी और आपकी एलिजिबिलिटी देखी जाएगी और उसके बाद आपको खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे.

Paytm Personal Loan कितना मिलता है?

 हमें Rs 1000 से Rs 2 लाख तक की राशि का पर्सनल लोन Paytm app देती है। हमें Paytm से 1 हज़ार से कम और 2 लाख से ज्यादा का personal loan नहीं मिलेगा। Paytm के अनुसार loan की राशि भिन्न लोगो के लिए भिन्न होती है। अगर हमारी भुगतान की छमता कम होगी तो हो सकता है की हमें 2 लाख से कम का लोन मिले, यह Paytm loan की terms and condition पर निर्भर करता है।

लोन प्राप्त करने के लिए किसी डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं –

पेटीएम और ICICI bank पोस्टपेड क्रेडिट अकाउंट ओपन करने के लिए Paytm यूजर्स को किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी | और ना ही उन्हें कहीं भी अपने डॉक्यूमेंट दिखाने होंगे | पूरी प्रक्रिया डिजिटलीकरण के माध्यम से संपन्न होगी | इसके अंतर्गत ग्राहक ₹3000 से लेकर ₹20000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं | लेकिन आपको कितना लोन मिल सकता है | यह आपकी क्रेडिट कार्ड स्कोर पर निर्भर करता है |

Read Also Credit Card क्या होता है?

Paytm से लोन

Paytm Personal Loan कितने समय के लिए मिलता है?

हर loan की भुगतान की समय-सिमा होती है जो की लोन देने वाले द्वारा तय की जाती है। यह समय-सीमा कई कारकों पर निर्भर होती है जैसे की हम कौन लोन दे रहा है, हमारी उम्र, आय, retirement date, इत्यादि।

Cibil score वह मुख्य कारक है जिसके आधार पर bank यह तय करती है की हम लोन का भुगतान कर पाएंगें की नहीं। इसके आधार पर बैंक तय करती है की ग्राहक को कितना loan मिलेगा और कितने समय तक loan का भुगतान करना होगा।

Paytm हमें personal loan न्यूनतम 4 महीने or ज्यादा से ज्यादा 36 महीने के लिए देती है। अगर 36 महीने के बाद हम लोन का भुगतान करेंगे तो हमें जुरमाना भी देना पड़ सकता है।

Paytm Cash Loan प्राप्त करते समय ध्यान  देने योग्य बातें –

पेटीएम से Paytm Cash Loan प्राप्त करने से पहले आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए –

Paytm Cash Loan आपको तभी प्रदान किया जाएगा | जब आपका पेटीएम अकाउंट fully वेरिफाइड होगा | इसलिए Paytm Cash Loan प्राप्त करने के लिए आपका पेटीएम अकाउंट fully वेरिफाइड होना आवश्यक है |

पेटीएम से आप को ज्यादा से ज्यादा ₹20000 तक का लोन मिल सकता है |

Paytm से आप एक समय में एक ही लोन प्राप्त कर सकते हैं | जब तक आप पहले वाले लोन का भुगतान नहीं करते | तब तक आप तो दोबारा आवेदन नहीं कर सकते |

यदि आपको 45 दिनों के अंदर paytm द्वारा लिए गए लोन का भुगतान नहीं करते हैं | तो आपको लेट पेमेंट के साथ ही साथ ब्याज का भी भुगतान करना होगा |

पेटीएम से लोन प्राप्त करने के लिए ICICI bank में अकाउंट होना भी जरूरी है | बिना ICICI bank में अकाउंट के आपको लोन नहीं प्राप्त कर सकते |

यदि आपको नहीं आपने पहले से ICICI बैंक से लोन ले रखा है | तब भी आप पेटीएम अकाउंट से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं|

Paytm  से Personal Loan के लिए Apply करना बहुत ही आसान है

अगर आपको किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप नीचे बताये गए Process को Follow करे.

जब आप अपने Paytm  Account को Verify करवा लेते हैं तो आपको Paytm  के Dashboard पर Personal Loan का option मिल जाएगा आप इस पर क्लिक कर लें.

इसके बाद नयी window में आपके सामने एक Form खुल जाएगा जिसमें आपको अपना पैन कार्ड नंबर, जन्म तिथि, Email ID और लोन लेने का कारण भरना पड़ेगा. आप Form Fill करके Proceed वाले option पर क्लिक कर लें.

– इसके बाद आपको कुछ Additional Details भरने के लिए कहा जायेगा जिसमें आपको अपना पेशा सेलेक्ट करना होता है कि आप Salaried हैं, Self Employ है या फिर Not Employed हैं. उसके बाद उसी के अनुसार नीचे Details को भरिये और अपने माता – पिता का नाम Fill करके Confirm पर क्लिक कर लें.

अगर आप लोन लेने के लिए योग्य होंगे तो आपकी एप्लीकेशन को स्वीकार कर लिया जाएगा और अगर आप योग्य नहीं होंगे तो आपको एप्लीकेशन को Reject कर दिया जायेगा.

अगर आपकी एप्लीकेशन को स्वीकार कर लिया जाता है तो आपको कुछ समय बाद Paytm  से तरफ से एक कॉल आएगा जिसमें आपको बताया जाएगा कि आपका लोन Approved हो गया. और 24 घंटों के अन्दर लोन की राशि आपके अकाउंट में आ जाएगी.

तो इतनी सी Simple Process करने के बाद आपको Paytm  से आसानी से लोन मिल जाता है.

Paytm से लोन लेने के लिए योग्यता

लोन के लिए आवेदन करने से पहले अपनी योग्यता जाँच लें. Paytm  से लोन लेने के लिए आपके पास निम्न योग्यता होनी चाहिए.

  • आपकी राष्ट्रीयता भारतीय होनी चाहिए.
  • आपकी आयु 25 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
  • आपके पास कोई आय का श्रोत होना चाहिए लोन वापस करने के लिए.

Paytm से लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

Paytm  से लोन लेने के लिए आपके पास निम्न दस्तावेजों का होना जरुरी है –

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • चालू बैंक खाता

Paytm पर्सनल लोन कितना मिलेगा?

जब भी आप लोन लेने किसी बैंक या वित्तीय संस्थानों में जाते हैं तो पहले यह पता कर लें कि आपको लोन की राशि कितनी मिलेगी. अगर आप Paytm  की करूँ तो आपको Paytm  से 10 हजार से लेकर 2 लाख रूपये तक का Personal लोन आसानी से मिल जाता है.

Paytm लोन पर कितना ब्याज लगेगा?

 आप लोग जानते ही होंगें जब भी हम लोन लेते हैं तो; उसे कुछ प्रतिशत ब्याज के साथ चुकाना पड़ता है; Paytm पर्सनल लोन की सुविधा आपको उपलब्ध करवाती है; And आप जानते ही होंगे पर्सनल लोन में ब्याज की दरें भी अधिक होती है.

But अगर आप Paytm से लोन लेते हैं तो; आपको बहुत कम ब्याज दरों पर पर्सनल लोन मिल जाता है; जब आप Paytm से लोन के लिए आवेदन करेंगे तो; आपको EMI के साथ ब्याज दरें भी बता दी जाती है.

Paytm से लोन कितने समय के लिए मिलेगा?

जब भी लोन लिया जाता है तो उसे एक निश्चित समय अवधि के अन्दर वापस देना पड़ता है; जिसे बैंक की भाषा में Tenure कहते हैं; जब आप Paytm  से लोन लेते हैं तो यह लोन आपको; 6 महीने से लेकर 36 महीने की समय अवधि तक वापस चुकाना पड़ता है; जो कि एक सामान्य व्यक्ति आसानी से चुका सकता है.

Paytm लोन कितने दिन में मिलता है?

पेटीएम लोन पूरी तरह से ऑनलाइन हैं; आपको ऑनलाइन ही Paytm  लोन के लिए आवेदन करना पड़ता है; जैसा कि हमने ऊपर Process बताई है; आप मात्र 2 मिनट के अन्दर Paytm लोन के लिए Apply कर सकते हैं; लोन के लिए Apply करने के बाद Paytm की टीम आपके दस्तावेजों की जांच करेगी; और उसके बाद 24 से भी कम घंटे के अन्दर पैसे आपके खाते में आ जाते हैं.

Paytm लोन पर लगने वाले चार्ज

प्रोसेसिंग फीस GST के साथ

Late Payment Fees – अगर आप EMI का भुगतान समय पर नहीं करते हैं तो

 Paytm लोन की विशेषताएं (Feature of Paytm Loan in Hindi)

Bounce Charge – केवल EMI instalment के मामले में लिंक किये गए बैंक खाते से ऑटो – डेबिट बाउंस

Paytm  पर्सनल लोन की निम्न विशेषताएं हैं जिससे आपको फायदा मिलेगा –

पेटीएम से आप 2 लाख रूपये तक का लोन ले सकते है.

लोन पर ब्याज की दरें भी कम रहती है.

Paytm  से पर्सनल लोन लेने पर आपको 3 साल तक का समय मिल जाता है लोन चुकाने के लिए; जिसे आप आसानी से चुका सकते हैं.

लोन देने से पहले Paytm  किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लेता है.

Paytm  से आप घर बैठे ऑनलाइन लोन के लिए Apply कर सकते हैं.

Paytm  से लोन लेते समय आपको कम दस्तावेजों की जरुरत पड़ती है.

आप भारत के किसी भी कोने में रहते हैं आसानी से Paytm  से लोन ले सकते हैं.

क्रेडिट स्कोर के आधार पर पेटीएम लोन दिया जाता है.

Paytm से लोन

Paytm लोन का इस्तेमाल कहाँ कर सकते हैं

Paytm लोन का इस्तेमाल आप निम्न कामों के लिए कर सकते हैं –

शादी – विवाह में

आप छुटियाँ मनाने जा सकते हैं.

अपनी शिक्षा में Paytm लोन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

घर की जरूरतों को पूरा करने के लिए आप Paytm लोन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

वाहन को लेने के लिए Paytm लोन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अपने इलाज के लिए आप Paytm लोन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अपने निजी खर्चे के लिए आप Paytm Personal लोन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Click here to KNOW MORE

निष्कर्ष

Paytm Personal loan se सम्बंधित सारी जानकारी इस पोस्ट में दी गयी है जैसे; Paytm Loan क्या है Paytm Personal Loan कितना मिलता है, Paytm Personal Loan पे कितना interest देना होगा, Paytm Personal Loan कितने समय के लिए मिलता है, Paytm Personal Loan के फायदे क्या है, Paytm Personal loan के लिए Documents, Paytm Personal loan process क्या है? सारी Paytm loan की जानकारी आसान भाषा में समझाने की कोशिश की गयी है,धन्यवाद।

About naveenduhan

Check Also

PFA Full Form in Mail | पीएफए की फुल फॉर्म क्या है?

दोस्तों, अगर आप इन्टरनेट का उपयोग करते हैं तो आप Email के बारे में भी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.