Accidental Insurance Kya Hota Hai – जानिए पूरी Details हिंदी में

ऐसे कई है जिनको सामान्य जीवन बीमा और हेल्थ बीमा योजना के बारे में तो काफी ज्ञान होता है लेकिन वहीं Personal Accidental Insurance के बारे में उनकी जानकारी थोड़ी कम होती है। एक सामान्य जीवन बीमा पॉलिसी में मृत्यु से होने वाली हानि को और हेल्थ बीमा योजना में अस्पताल में भर्ती होने पर किए जाने वाले खर्चे के भार से सुरक्षा प्रदान की जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा का क्या उद्देश्य होता है?

गुरदीप सिंह बत्रा का कहना है कि किसी के साथ अनहोनी कभी भी हो सकती है। इसलिए, यह सोचना जरूरी है कि अगर आपके साथ कोई गंभीर दुर्घटना घटी तो आपके और आपके परिवार के सदस्यों का क्या होगा। चूंकि, कोई घातक या गंभीर चोट के गंभीर वित्तीय दुष्परिणाम भी हो सकते हैं। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि ऐसी किसी भी स्थिति से बचने के लिए, एक उपयुक्त पर्सनल एक्सिडेंट कवर का होना आवश्यक है।

Also Read Loan Against Security

Personal Accidental Insurance

पर्सनल एक्सीडेंट कवर में किसी भी व्यक्ति अगर दुर्घटना हो जाती है तो उसे आर्थिक सहायता मिलती है | यह आर्थिक सहायता शरीर में चोट आने पर, स्थायी या अस्थायी डिसएबिलिटी या मौत हो जाने पर मिलती है | भारत में सड़क हादसों से मरने वालो की संख्या हमेशा बढ़ी हुई रहती है, हाल ही में आई नई रपोट में मिनिस्ट्री और रोड ट्रांसपोर्ट और हाईवे की रिपोर्ट के मुताबिक 2021 में देश में होने वाले सड़क हादसों की संख्या 1.68 % फीसदी तक बढ़ गई है |

आमतौर पर पर्सनल एक्सीडेंट कवर एक्सीडेंट से मृत्यु होना, आंशिक विकलांगता या स्थायी विकलांगता, एक्सीडेंटल डिसमेंबरमेंट, मेडिकल एक्सपेंस, कम से कम 24 घंटे भर्ती रहने पर हॉस्पिटल का खर्चा, बच्चे की पढ़ाई के लिए सहायता, लाइफ सपोर्ट बेनिफिट, जलना, हड्डी टूटना और डेली अलाउंस शामिल होता है.

पर्सनल एक्सीडेंट कवर लेते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि एक्सीडेंट कवर में सभी चीजें शामिल नहीं होती है. ऐसे में पॉलिसी लेते वक्त अच्छे से जान लें कि आपकी पॉलिसी में क्या-क्या शामिल हैं और ऐसा क्या है जो इस पॉलिसी में कवर नहीं होता.

You may Also Like Education loan process 2022

एक व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर आपके; और आपके परिवार की वित्तीय स्थिति की रक्षा के लिए अत्यंत ही आवश्यक है; जो किसी भी अनहोनी या दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना के कारण घट सकता है; आकस्मिकताओं के ऐसे समय में वित्तीय प्लानिंग न केवल आपको; दुखों से बेहतर सामना करने में मदद करती है, बल्कि जैसे ही आप ठीक होते हैं; आपको सामान्य और गरिमामयी जीवन जीने का मार्ग प्रशस्त करता है; व्यक्तिगत दुर्घटना पॉलिसी एक किफायती और व्यवहारिक विकल्प है और एक ऐसा विकल्प है; कि जिसे हर किसी को निश्चित रूप से अपने वित्तीय जोखिम की योजना का हिस्सा बनाना चाहिए।

ये सभी चीजें पर्सनल एक्सीडेंट कवर में शामिल नहीं होती

Accident की तारीख उस इंश्योरेंस कवर में अहम मानी जाती हैं | आमतौर पर देखा जाये तो कंपनियां एक्सीडेंट से 1 साल के भीतर होने वाली अपंगता का ही पैसा देती है जैसे की – आत्महत्या, नेचुरल डेथ, पहले से शरीर में मौजूद किसी तरह की अपंगता, खुद से चोट लगना, प्रेगनेंसी, बच्चे का पैदा होना, नॉन-एलोपैथिक ट्रीटमेंट, मानसिक बीमारी आदि सभी चीजों को personal accident cover में शामिल नहीं किया जाता है एवं इसके अलावा एडवेंचर adventure sports, क्रिमिनल मामले या किसी भी तरह के war में शामिल होना, नेवी, मिलिट्री फोर्स या एयर फोर्स के संबंधित चीजों को भी personal accident insurance policy में शामिल नहीं किया गया है |

खुद को जानबूझ कर चोट पहुंचाने वाली हरकत से हुए नुकसान को; पर्सनल एक्सीडेंट कवर में शामिल नहीं किया जाता है; So आत्महत्या या अपराधिक हरकतों को पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस पॉलिसी में शामिल नहीं किया जाता है; पहले से मौजूद किसी भी चोट को पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस पॉलिसी में शामिल नहीं किया जाता ह;. इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आपका इलाज चल रहा है या नहीं.

एडवेंचर स्पोर्ट जैसे स्काईडाइविंग, पहाड़ चढ़ना, हैंग ग्लाइडिंग, बंजी जंपिंग; स्कूबा डाइंविंग जैसी चीजों को पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस पॉलिसी में शामिल नहीं किया जाता है; Although HDFC Ergo, बजाज एलायंस जनरल इंश्योरेंस, भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस; गोडिजिट जैसी कंपनियां एडवेंचर स्पोर्ट्स का इंश्योरेंस कवर देती है.

Click here to get more updates

About naveenduhan

Check Also

PFA Full Form in Mail | पीएफए की फुल फॉर्म क्या है?

दोस्तों, अगर आप इन्टरनेट का उपयोग करते हैं तो आप Email के बारे में भी …

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.