सैलरी लोन क्या है? कैसे मिलता है? What is Salary Loan in Hindi

अगर आपको भी पैसे की अचानक जरूरत पड़ गई है तो आप Personal लोन लेकर अपना काम कर सकते हैं। but अगर आपको पैसों की तुरंत जरूरत पड़ गई है तो दोस्तों/रिश्तेदारों से उधार मांगने की जगह पर्सनल लोन लेना शायद सबसे अच्छा ऑप्शन है। पर्सनल लोन कई तरह के होते हैं, आप अपनी जरूरत के हिसाब से पर्सनल लोन ले सकते हैं।

लोन वैसे उधारकर्ता के क्रेडिट स्कोर, सैलरी, आयु, स्थान, ऋण देने वाली संस्था, तय करती है की कितना लोन आपको बैंक से मुहैया कराया जा सकता है because जितना अधिक आपकी सैलरी होगा उतना अधिक आप बैंक से या ऋण देने वाली कंपनी से लोन प्राप्त कर सकते है इन हैंड सैलरी ही निर्धारित करेंगा की आप कितना लोन प्राप्त कर सकते है।

नौकरी पेशा व्यक्ति अपनी सैलरी पर ही loan लेते है क्या कम सैलरी प्राप्त करने वाले एम्प्लोयी भी बैंक से लोन ले सकते है इसका जवाब हाँ है कम वेतन वाले कर्मचारी भी आसानी से बैंक से लोन ले सकते है और अपने कामो को पूरा कर सकते है और सैलरी के हिसाब से EMI बनवा सकते है महीने दर महीने रीपेमेंट कर सकते है। but

क्या है Personal लोन?

पर्सनल लोन वास्तव में बैंकों द्वारा दिया जाने वाला अनसिक्योर्ड लोन है। अनसिक्योर्ड लोन में किसी तरह की गारंटी नहीं दी जाती। यह ग्राहक की नियमित आमदनी के हिसाब से उसकी लोन चुकाने की क्षमता को देख कर दिया जाता है।

पर्सनल लोन देने का आधार

अगर आप की मासिक सैलरी ₹20000 है तब भी आप बैंक लोन एप और कर्ज देने वाली वेबसाइट के जरिए पर्सनल लोन ले सकते हैं। पर्सनल लोन देने के लिए बैंक आपकी सैलरी और आपकी क्रेडिट हिस्ट्री देखते हैं। कर्ज देने वाले अलग-अलग संस्थानों के हिसाब से आपके पर्सनल लोन की रकम और ब्याज दरों में अंतर हो सकता है।

आमतौर पर लोग गूगल पर पर्सनल लोन फॉर सैलरी 12000, पर्सनल लोन फॉर सैलरी 15000, पर्सनल लोन फॉर सैलरी 20000 टाइप करके लोन संबंधी जानकारी हासिल करने की कोशिश करते हैं। आपकी इस परेशानी को हल करते हुए आइए इस लेख के जरिये विस्तार से जानते हैं कि कम वेतन होने के बावजूद आप कैसे सफलतापूर्वक पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं।।( because)

पर्सनल लोन के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए?

बहुत सारे लोगो के मन यह प्रश्न रहता होगा की अधिक सैलरी वाले कर्मचारी को ही पर्सनल लोन्स मिलता होगा but ऐसा बिलकुल भी नहीं है जैसा की मैंने ऊपर बताया की पर्सनल लोन सैलरी के 24 गुना अधिक मिलता है यदि आपकी सैलरी 15 हजार है इसे अधिक या इससे कम है तो भी आप पर्सनल ले सकते है।

पर्सनल लोन बड़ी आसानी से मिल जाता है अगर आपका पहले से किसी बैंक या ऋण देने वाली संस्था में अकाउंट खुला है तो कम समय में अपने सैलरी के अनुसार लोन करवा सकते है पर्सनल लोन लेने के लिए उधारकर्ता को कोई अधिक डॉक्यूमेंट देने की आवश्यकता नहीं होती है सैलरी स्लिप, और पहचान प्रूफ और पता प्रूफ होना ज़रूरी है बैंक से आसानी से लोन मिल जायेगा।

पर्सनल लोन लेने के लिए अपनी सैलरी को 24 से गुणा करके पता कर सकते है की कितना पर्सनल लोन हमारे पात्रता पर मिल सकता है but जितनी अधिक सैलरी होगी उतना अधिक बैंक से लोन ले सकते है। So

कम सैलरी पर पर्सनल लोन प्राप्त करना

किसी भी अन्य श्रेणी के लोन की तुलना में, पर्सनल लोन आसानी से मिल जाता हैं और कम से कम समय में स्वीकृत भी हो जाता हैं, but यह तभी होता है जब आप न्यूनतम पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक जिस पर वित्तीय संस्थान सबसे अधिक निर्भर करते हैं, वह है पर्सनल लोन के लिए आवेदक द्वारा बताया गया उसका बेसिक वेतन, जोकि व्यक्ति की कुल आय का 30 से 40 प्रतिशत होना चाहिए। वित्तीय संस्थान आवेदक की वार्षिक आय के आधार पर पर्सनल लोन के रूप में अधिकतम 25 लाख रुपये की पेशकश करते हैं। But

स्वरोजगार भी ले सकते हैं पर्सनल लोन

नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए निर्धारित न्यूनतम पात्रता मानदंड के अलावा, स्वरोजगार करने वाले आवेदकों के लिए भी न्यूनतम पात्रता रहती है। जिसमे उनकी वार्षिक कमाई में से कर इत्यादि निकालने के बाद एक न्यूनतम आय के आधार पर वित्तीय संस्थान उनका लोन आसानी से स्वीकृत कर देते हैं। यदि आप स्वरोजगार करते हैं तो आप अपनी आय, उम्र और क्रेडिट स्कोर के आधार पर अधिकतम पर्सनल लोन राशि का लाभ उठा सकते हैं।
यदि आप सोच रहे हैं कि आप अपनी आय या वेतन पर कितनी राशि लोन के रुप में ले सकते हैं, यह जानने के लिए आप पर्सनल लोन पात्रता कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि इसे कैसे करना है। Although

Also Read Corporate Loan All Details

Although बैंक Personal लोन देने के लिए कई तरह की चीजें पहले देखते हैं, इनमें शामिल है

आवेदक भारत का नागरिक हो

आवेदक की उम्र 21-58 साल के बीच हो

जॉब या बिजनेस से नियमित आमदनी हो

कम से कम 15,000 महीने की कमाई हो

Also छह महीने का बैंक स्टेटमेंट मौजूद हो

क्रेडिट हिस्ट्री ठीक हो

पर्सनल लोन दस्तावेज़ीकरण

किसी भी अन्य लोन की तुलना में Personal लोन के लिए बहुत न्यूनतम दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। इसमें कोई भारी कागजी कार्रवाई शामिल नहीं है। इसके लिए आवश्यक दस्तावेजों की बात करें तो वह हैं:

सही से भरा हुआ पर्सनल लोन एप्लीकेशन फॉर्म

केवाईसी दस्तावेज (पैन कार्ड, आधार और वोटर आईडी)

सैलरी स्लिप (नौकरीपेशा आवेदकों के लिए)

आय प्रमाण / आईटी रिटर्न (स्व-रोजगार के लिए) And Also

वेतन खाते/चालू खाते का पिछले तीन महीने का विवरण (स्व-रोजगार के लिए)

Also read Business Loan Kaise Lein

बिना सैलरी स्लिप के पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें?

अधिकांश वित्तीय संस्थान पर्सनल लोन के लिए वर्तमान कंपनी की सैलरी स्लिप की मांग करते हैं; But बहुत से ऐसी निजी कंपनियां हैं; जहां पर कर्मचारियों को सैलेरी स्लिप नही दी जाती; यदि आप भी उन्हीं में से के एक है तो मन हल्का करने की आवश्यकता नही है। but

  • आपका बैंक खाता विवरण,
  • फॉर्म 16
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयकर रिटर्न

कितना मिल सकता है Personal लोन?

अगर आपका मासिक वेतन 20,000 रुपये है; और आपके पास पहले से कोई लोन नहीं है; तो बैंक आपको दो साल की अवधि के लिए; दो लाख रुपये तक का पर्सनल लोन दे सकते हैं; पर्सनल लोन सालाना 9 फीसदी से 24 फीसदी ब्‍याज दर पर मिल सकता है; पर्सनल लोन की औसत ब्याज दर 12 फीसदी के करीब होती है; आमदनी के हिसाब से पर्सनल लोन की अवधि करीब 5 साल तक हो सकती है; पर्सनल लोन की रकम अमूमन 50,000 रुपये से 25 लाख रुपये हो सकती है; आपके वेतन के हिसाब से कुछ संस्‍थान आपको 40 लाख तक पर्सनल लोन देने का दावा करते हैं। because

Click

About naveenduhan

Check Also

PFA Full Form in Mail | पीएफए की फुल फॉर्म क्या है?

दोस्तों, अगर आप इन्टरनेट का उपयोग करते हैं तो आप Email के बारे में भी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.