SBI Aurum Credit Card क्या होता है ? – जानिए पूरी Details हिंदी में

ऑनलाइन के इस युग में क्रेडिट कार्ड का आगमन हो चुका है, हमें से ज्यादातर लोग जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड बैंक द्वारा जारी किया गया एक कार्ड होता है जिसकी मदद से बैंक आपको कुछ क्रेडिट लिमिट ऑफर करता है, जिसका आप भुगतान मासिक किस्तों में करके अपना क्रेडिट स्कोर को बढ़ा सकते हैं.आज के आर्टिकल में, मैं आपको बताऊंगा SBI Aurum Credit Card के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाएंगे जैसे कि एसबीआई ऑरम क्रेडिट कार्ड क्या हैकैसे अप्लाई कर सकते हैंक्या-क्या फायदे मिलते हैं, नुकसान क्या हो सकते हैं|

Aurum एक लैटिन शब्द है जिसका मतलब होता है इंग्लिश में गोल्ड और हिंदी में सोना इस क्रेडिट कार्ड में SBI से 22 क्रैट गोल्ड का इस्तेमाल किया है।  ये अब तक का SBI का सबसे सुपर प्रीमियम क्रडिट कार्ड है जो की मेटल का बना हुआ है |

एसबीआई ऑरम क्रेडिट कार्ड क्या है

SBI Aurum क्रेडिट कार्ड SBI कार्ड द्वारा लॉन्च किया गया एक ऑल-राउंडर सुपर-प्रीमियम क्रेडिट कार्ड है जो अन्य क्रेडिट कार्ड के मुकाबले ज्यादा क्रेडिट लिमिट ऑफर करता है. यह क्रेडिट कार्ड खासतौर पर ज्यादा इनकम वाले लोगों (High net worth), बिजनेसमैन, बिल्डर इत्यादि के लिए सबसे कारगर क्रेडिट कार्ड साबित हो सकता है

इस कार्ड का उपयुक्त इस्तेमाल यात्रा, बिजनेस, खरीदारी, भोजन, Lounge Access इत्यादि अन्य कार्यों के लिए कर सकते हैं.

इस कार्ड को एसबीआई बैंक अपने कुछ चुनिंदा कस्टमर को ऑफर इनविटेशन (Invitation) के माध्यम से करेगा, but यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है, और आप समय से क्रेडिट बिल को जमा करते हैं तब आपको यह क्रेडिट कार्ड मिल सकता है.

एसबीआई कार्ड ने इस कार्ड (Aurumcreditcard.com) के लिए एक विशेष वेबसाइट बनाई है और जहां पर आप अपनी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, सभी संबंधित जानकारी और लेटेस्ट चल रहे ऑफ़र देखने के लिए लॉग इन कर सकते हैं।

Card Type Premium
Eligibility Invite-only
Welcome Benefit 40,000 bonus reward points worth Rs. 10,000
Joining Fee / Renewal Fee Rs. 10,000 + GST (waived off on spending Rs. 12 lakh in a year)
Best Suited For Rewards and Travel

You May Also Like Business Loan Kaise Lein

Welcome Benefits क्या मिलेंगे?

आप इस क्रेडिट कार्ड को लेते हो तो आपको 40,000 AURUM रिवॉर्ड पॉइंट मिलते है, जिनकी कीमत 10,000 रूपए है, आप इन रिवॉर्ड पॉइंट को रिडीम भी कर सकते हो इनकी मदद से आप फ्लाइट्स, होटल्स, एक्टिविटीज, गिफ्ट कार्ड आदि पर इनका इस्तेमाल कर सकते हो।

एसबीआई ऑरम क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

एसबीआई ऑरम मैटेलिक क्रेडिट कार्ड को अप्लाई करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

सबसे पहले अपने डिवाइस में गूगल क्रोम को ओपन करें.

सर्च बॉक्स में टाइप करें Aurumcreditcard.com

इसके बाद अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड भरने के बाद इस क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

 यह कार्ड बैंक की तरफ से ही एक इनविटेशन के द्वारा अप्लाई करने का ऑप्शन मिलता है, यदि आप ₹1000000 से अधिक खर्च कर लेते हैं, और समय पर क्रेडिट कार्ड बिल जमा करते हैं तब आपको यह क्रेडिट कार्ड मिल सकता है.

यदि आप क्रेडिट कार्ड का सही से इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए कारगर साबित हो सकता है, अन्यथा यह आपके सुख को दुख में बदलने मैं देरी नहीं करता. इसलिए कार्ड का सोच समझकर इस्तेमाल करें, यदि जरूरत नहीं है तो क्रेडिट कार्ड ना ले.

SBI Aurum Credit Card Required Documents

एसबीआई बैंक ऑरम क्रेडिट कार्ड भारत में हाई क्लास लोगों के लिए बनाया गया क्रेडिट कार्ड है, जहां पर क्रेडिट कार्ड लिमिट भी अन्य कार्ड के मुकाबले ज्यादा होती है. और कैशबैक ऑफर भी ज्यादा मिलते हैं, इस कार्ड को लेने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी.

  • Aadhar Card
  • Pan Card
  • ITR Slip/Pay Slip
  • Latest 6 Month Bank Statement
  • Legal Income Proof
  • Govt. Approved Address Proof etc.

Note: एसबीआई बैंक अपनी मांग के अनुसार अन्य डाक्यूमेंट्स की मांग कर सकता है तो आपको इस बात का भी ध्यान रखना है.

SBI Aurum Credit Card लेने के लिए निम्नलिखित नियम और शर्तें योग्यता है, यदि आप इन नियम और शर्तों का पालन करेंगे तो आपको क्रेडिट कार्ड मिल सकता है.

Read This Also Credit Card क्या होता है?

SBI Aurum Credit Card Eligibility

Eligibility For Salaried

यदि आवेदक एक Salaried पर्सन है और उसकी उम्र 21 वर्ष से ज्यादा है तो इस क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है, लेकिन यहां पर आवेदक की Gross income 4000000 रुपए से ज्यादा होनी चाहिए.

Eligibility For Self-employed

यदि आवेदक एक Self-employed पर्सन है और उसकी उम्र 25 वर्ष से ज्यादा है तो इस क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है, लेकिन यहां पर आवेदक की Gross income 4000000 रुपए से ज्यादा होनी चाहिए.

  • इस क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदक के पास भारत सरकार द्वारा अप्रूव्ड ऐड्रेस प्रूफआईडेंटिटी प्रूफकेवाईसी डॉक्युमेंट होने चाहिए.
  • आवेदक का क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए.

ध्यान बैंक बिना किसी पूर्व सूचना के समय-समय पर क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता मानदंड बदलने का अधिकार है।

SBI Aurum Credit Card Credit Limit

एसबीआई बैंक ऑरम मेटल क्रेडिट कार्ड की शुरुआती क्रेडिट लिमिट एक लाख से स्टार्ट होती है, अधिकतम ₹10,00,000 से अधिक हो सकती है जहां पर बैंक, कार्डधारक को दी जाने वाली क्रेडिट लिमिट कई कारकों पर निर्धारित करता है

जिसमें क्रेडिट इतिहास, क्रेडिट रिपोर्ट, आपके क्रेडिट स्कोर के साथ-साथ आपके पिछले और चल रहे लोन शामिल हो सकते हैं, समय पर क्रेडिट बिल भरने पर क्रेडिट स्कोर बढ़ता है.

Also read SBI Credit Card

SBI Aurum Credit Card Fees And Charges

एसबीआई बैंक ऑरम क्रेडिट कार्ड के लिए आपको कुछ फीस और चार्जेस देने होते हैं जो नीचे तालिका में दिखाया गया है.

Fees / Charges Amount
Annual Fee (one time) Rs. 10,000
Renewal Fee (per annum) Rs. 10,000
Finance Charges Up to 3.50% per month [42% per annum]
Late Payment Fee NIL for Total Amount due from Rs.0-Rs.500;Rs. 400 for Total Amount due greater than Rs. 500 & up to Rs. 1000;Rs. 750 for Total Amount due greater than Rs. 1000 & up to Rs. 10,000;Rs. 950 for Total Amount due greater than Rs. 10.000 & up to Rs. 25,000Rs. 1,100 for Total Amount due greater than Rs. 25,000 & up to Rs. 50,000Rs. 1,300 for Total Amount due greater than Rs. 50,000

इस कार्ड को लेते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसकी जॉइनिंग फीस, और एनुअल फीस ₹10000 है जोकि अन्य क्रेडिट कार्ड के मुकाबले काफी ज्यादा है, इसलिए कार्ड को लेते समय फीस ऑफ चार्जेस, टर्म्स ऑफ कंडीशन,

इसके अलावा इसके इस्तेमाल के बारे में भी पता होना चाहिए, यदि एक बार क्रेडिट लिमिट का प्रयोग कर लेंगे, तो उसे भरने के बारे में भी पता होना चाहिए. क्योंकि समय पर भुगतान न करने पर कई तरह के चार्जेस देने हो सकते हैं.

SBI Aurum Credit Card Benefets/Features

एसबीआई बैंक के द्वारा दिया जाने वाला यह एक प्रीमियम क्रेडिट कार्ड है, जिसका इस्तेमाल यात्रा कार्यों के लिए कर सकते हैं, इस कार्ड के मुख्य विशेषताएं निम्नलिखित प्रकार है.

एसबीआई ऑरम क्रेडिट कार्ड के साथ, आपको मनोरंजन, भोजन और लाइफस्टाइल मेंबरशिप काला प्राप्त कर सकते हैं जहां पर आपको Amazon Prime, Discovery Plus, Zomato Pro (Domestic), EazyDiner Prime, BB Star (6 months), Lenskart Gold इत्यादि मेंबरशिप अकाउंट भी मिलते हैं जिसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं.

Features

  1. इस कार्ड से आप हवाई टिकट बुक कर सकते हैं, हवाई टिकट रद्द करने पर किसी प्रकार का चार्ज नहीं देना होता.
  2. यदि आप 1 साल में 12,00,000 रुपए की ट्रांजैक्शन लेते हैं तो आपको ₹10000 की जॉइनिंग फीस waived off कर दी जाती है.
  3. यह क्रेडिट कार्ड मैटेलिक बॉडी के साथ आता है, जिसमें कार्ड के टूटने का खतरा कम हो जाता है.
  4. एसबीआई ऑरम कार्डधारकों को 4 मूवी टिकट मुफ्त मिल सकते हैं यदि आप BookMyShow और सभी ऑफ़र के माध्यम से टिकट बुक कर सकते हैं, यहां पर हर महीने ₹1000 खर्च करने होंगे.
  5. इस कार्ड का इस्तेमाल इंटरनेशनली किया जा सकता है.
  6. एसबीआई बैंक ऑरम क्रेडिट कार्ड के नुकसान.
  7. समय पर भुगतान न करने पर कई तरह के फीस और चार्जेस देने हो सकते हैं.
  8. लोन के मुकाबले क्रेडिट कार्ड जल्दी मिल जाता है, इसलिए कई बार बिना जरूरत के इसका इस्तेमाल करने पर बाद में पछताना पड़ता है.
  9. लिमिट क्रॉस करने पर बैंक आपके पास लीगल नोटिस भेज सकता है.
  10. क्रेडिट कार्ड एक तरह से उधार लिया गया पैसा होता है जहां पर आपको इंटरेस्ट रेट, जॉइनिंग फीस, एनुअल फीस जैसे कहीं चार्जेस देने होते हैं.

यदि आपको पैसों की जरूरत नहीं है तो तब आपको क्रेडिट कार्ड नहीं लेना चाहिए; because यदि आपने क्रेडिट कार्ड ले लिया तो आपको कई तरह के Charges देने ही देने होंगे. इसलिए जब भी क्रेडिट कार्ड ले सोच समझ कर ले.

CLICK

About naveenduhan

Check Also

PFA Full Form in Mail | पीएफए की फुल फॉर्म क्या है?

दोस्तों, अगर आप इन्टरनेट का उपयोग करते हैं तो आप Email के बारे में भी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.