Jameen Plot Kharidne Ke Liye Loan Kaise Le? प्लाट खरीदने के लिए लोन कैसे मिलेगा?

Land Loan Kaise Lein : हमारे भारत देश में आज भी सबसे ज्यादा लोग प्राथमिक क्षेत्र (primary sector) में ही कार्यरत है, इसका मतलब है एग्रीकल्चर या आसान भाषा में खेती-बाड़ी। और खेती करने के लिए किसी भी किसान को खेती के लिए जमीन चाहिए होती है जिस पर वह फसल उगा सके।जो बड़े किसान होते हैं उनके पास पर्याप्त मात्रा में खेती के लिए भूमि उपलब्ध रहती है, जिन पर वे सही तरीके से खेती करके अच्छी कमाई करते हैं। पर जिन किसानों के पास कम जमीन रहती है, उनकी आमदनी बहुत ही कम हो जाती है।

हर व्यक्ति का सपना होता है कि उसका अपना खुद का घर हो। किराए पर रहने में काफी परेशानी उठानी पड़ती है। सरकार के नए नियम के अनुसार कोई भी व्यक्ति बिना रेंट एग्रीमेंट के किराए पर नहीं रह सकता। जिसके कारण रेंट एग्रीमेंट करवाना पड़ता है। अग्रीमेंट के अनुसार आपको हर एक या दूसरे साल में अपना किराये का घर बदलना पड़ता है। आपको फिर से अपना सारा सामान लेकर पुराने किराए के घर से नए किराए के घर पर ले जाना पड़ता है। ऐसी परेशानियों से निजात पाने के लिए हम सोचते हैं। कि किसी तरह से हम अपना खुद का घर बनवा लें।

लेकिन महंगाई के इस जमाने में खुद का अपना घर बनाना आसान नहीं है। रोजमर्रा के पारिवारिक खर्चे निकालकर अच्छी बचत कर पाना काफी मुश्किल है। ऐसे में हमारे मन में एक ही सवाल आता है। कि क्यों ना हम लोन लेकर घर बनवा लें। और फिर धीरे-धीरे लोन को किस्तों में भुगतान कर दे। आजकल लोन लेकर घर बनाना आम बात हो चुकी है। इसके साथ ही सरकार द्वारा भी होम लोन पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। और बैंकों द्वारा भी होम लोन पर कम से कम ब्याज लिया जाता है।

कृषि भूमि लोन क्या है?

वैसे नाम से तो पता चल ही रहा है की कृषि भूमि खरीदने के लिए लोन का मतलब है कि बैंक आपको खेती करने के लिए जमीन खरीदने के लिए लोन देगा, जमीन खरीदने के लोन के लिए ऐसे छोटे और सीमांत किसान आवेदन कर सकते हैं जिनके पास 5 एकड़ से कम असिंचित जमीन है, या फिर अगर किसी किसान के पास 2.5 एकड़ से कम सिंचित जमीन है तो वह भी LPS (land purchase scheme) की मदद से खेती की जमीन खरीदने के लिए बैंक से लोन ले सकता है।

You May Also Like Accidental Insurance Kya Hota Hai

देश में जैविक खेती के बढ़ते क्रेज और साथ ही जिन किसानों के पास भूमि नहीं है उनकी मदद करने के लिए बैंक यह लोन देती है। जिसके पास कम जमीन है या जमीन है ही नहीं वह इस तरह के लोन का फायदा उठा सकता है। पर एक बात यह भी है कि बैंक, खेती की जमीन खरीदने के लिए उन्हीं लोगों को लोन देता है जिनके लोन की रकम चुकाने का रिकॉर्ड बेहतर हो, इस काम के लिए लोन लेने पर चुकाने की अवधि सामान्यत: 7 से 10 साल तक की होती है। 

जमीन/PLOT लेने के लिए लोन लेने से पहले कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां समझ ले

अगर लोन (Loan) लेने की सोच रहे हैं, तो ज़रूरी है Bank से लोन (Loan) संबंधी सभी ज़रूरी जानकारियां हासिल कर लें. लोन (Loan) की ईएमआई, इंटरेस्ट रेट, प्रक्रिया आदि पहलुओं पर गौर कर लें, ताकि सही निर्णय ले सकें!!!!!!यहां लोन (Loan) से संबंधित पूरी जानकारी दे रहे हैं!!!!!!!!! ताकि दोस्तों आपको किसी भी दिक्कत का सामना ना करना पड़े|

  1. loan लेने से पहले मार्केट की पूरी रिसर्च कर लें, जैसे- Bank की ब्याज दर, लोन (Loan) की अवधि,
  2. किन-किन डॉक्यूमेंट्स की ज़रूरत होगी? महिलाओं के लिए कोई विशेष|
  3. ऑफर हैं? इत्यादि. u लोन (Loan) ऐसी संपत्ति के लिए लें, जिसे भविष्य में बेचने पर मुनाफ़ा मिले.
  4. अपनी वार्षिक आय के ५ गुना से ज़्यादा लोन (Loan) न लें|
  5. लोन (Loan) लेने में किसी तरह की जल्दबाज़ी न करें. सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त करने के बाद ही कोई निर्णय लें|
  6. डॉक्यूमेंट्स की सभी फोटोकॉपीज़ को अटेस्ट कराकर तैयार रखें|
  7. लोन (Loan) संबंधी डॉक्यूमेंट्स जमा करते समय Bank एग्ज़ीक्यूटिव को घर-कार आदि के ओरिजनल पेपर्स न दें|
  8. लोन (Loan) के दस्तावेज़ों पर हस्ताक्षर करने से पहले सभी ज़रूरी सूचनाओं को अच्छी तरह पढ़ व समझ लें. किसी तरह का संदेह होने पर Bank एग्ज़ीक्यूटिव से संपर्क करें|
  9. यदि आप किसी चार्जेस या फी के संबंध में कोई चेक इश्यू कर रहे हैं, तो Bank के नाम से चेक इश्यू करें, न कि एग्ज़ीक्यूटिव के नाम पर|
  10. डॉक्यूमेंट्स जमा करने के बाद, यदि आपका लोन (Loan) लेने का निर्णय बदलता है, तो तुरंत Bank को सूचित करें|
Land Loan
Land Loan

Also read Canara Bank Se Loan Kaise Lein

Land Loan लेने के लिए जरूरी कागजात

  • ड्राइविंग लाइसैंस, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आई.डी., पासपोर्ट, राशन कार्ड, आवेदक की फोटो को सत्यापित करते हुए किसी अधिकृत सरकारी अधिकारी या पत्र, आवेदक के एम्प्लॉयर या अन्य बैंक से की ओर से दिया गया स्वीकृति पत्र।
  • बर्थ सर्टीफिकेट, या स्कूल/कॉलेज का प्रमाणपत्र जिस पर उम्र अंकित हो (खासकर दसवीं कक्षा का प्रमाणपत्र)।
  • अपने कार्य या व्यवसाय का संक्षिप्त विवरण, बैलेंस शीट, अकाऊंट स्टेटमैंट, चार्टर्ड अकाऊंटैंट से सत्यापित पिछले तीन वर्षों के दौरान अदा किए गए आयकर के प्रमाण, फोटो, एडवांस्ड टैक्स की रसीद यदि हो तो, काम से संबंधित पंजीकरण दस्तावेज, प्रोफैशन टैक्स का दस्तावेज, बैंक लोन की रसीदें, निवेश के प्रमाण (फिक्स्ड डिपॉजिट, शेयर या अन्य अचल सम्पत्तियों के प्रमाण)।
  • आय का प्रमाण (पे स्लिप या फॉर्म 16), नियुक्ति पत्र, सैलरी अकाऊंट बैंक का स्टेटमैंट, एम्प्लॉयर की ओर से पत्र, आय कर रिटर्न के दस्तावेज, निवेश के प्रमाण, फोटो तथा किसी तरह के लोन या अचल सम्पत्ति का विवरण।

सामान्यत: बैंकों द्वारा उसी प्लॉट के लिए लोन दिया जाता है जो सभी प्रकार के विवाद से मुक्त हो यानी वैध हो। प्लॉट के किसी म्युनिसिपल कार्पोरेशन या अन्य किसी एजेंसी के सीमा क्षेत्र में होना कस्टमर के हक में ही जाता है। लोन लेना उतना ही आसान हो जाता है।यह भी अहम है कि बैंक का प्रॉपर्टी के मार्केट रेट से कोई लेना देना नहीं होता है। यानी आप पूरी रमक बैंक से मिलने की कतई नहीं सोचें। आपको अपनी ओर से भी रकम लगाने के लिए तैयार रहना चाहिए।

SBI कृषि भूमि खरीदने के लिए लोन देता है?

देश का सबसे बड़ा बैंक यानी कि भारतीय स्टेट बैंक खेती करने के लिए भूमि खरीदने के लिए लोन देता है। यदि कोई किसान या व्यक्ति खेती करना चाहता है और उसके पास कम जमीन या बिल्कुल ही जमीन नहीं है तो वह एसबीआई की लैंड परचेज स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। कृषि भूमि खरीदने के लिए लोन में एसबीआई ही सबसे बेहतर है। 

क्या है एसबीआई की Land Purchase Scheme ;Land Loan

एसबीआई खेती की जमीन खरीदने के लिए लोन देता है, असल में एसबीआई खेती की जमीन खरीदने के लिए जमीन की कीमत का 85% तक लोन दे रही है, यानी कि आप जो भी जमीन खरीदना चाहते हैं उसकी कीमत का ज्यादा से ज्यादा 85% तक ही बैंक आपको लोन देगी, कुछ परिस्थितियों में यह रकम और भी कम हो सकती है। Land Loan

लोन मिल जाने के बाद लोन की रकम वापसी की अवधि 1 से 2 साल बाद शुरू होती है यानी कि इतना समय आपको खेती करने के लिए दिया जाता है, जिस दौरान आप को बैंक को कोई पैसा नहीं चुकाना होता है।जब आप अपनी फसल से पैसे कमाना शुरू कर दें तब आप बैंक को किस्तों में पैसा चुकाते हैं। एक बार आप बैंक का कर्ज चुका दे उसके बाद उस जमीन पर आप का मालिकाना हक हो जाता है|

जाहिर तौर पर SBI की इस लैँड परचेज स्कीम का मकसद छोटे और सीमांत किसानों की जमीन खरीदने में मदद करना है। इसके साथ ही खेती करने वाले ऐसे लोग भी SBI की LPS स्कीम के तहत लोन लेकर जमीन खरीद सकते हैं जिनके पास पहले से खेती के लिए कृषियोग्य जमीन नहीं है। हर प्रकार से यह छोटे और भूमिहीन किसानों के लिए लाभदायक है, उनकी आमदनी बढ़ाने और उनके जीवन को बेहतर बनाने में यह एक बड़ा कदम है।

You must read this Accidental Insurance Kya Hota Hai

क्या है SBI की लैंड परचेज स्कीम (LPS) का उद्देश्य?
SBI की लैँड परचेज स्कीम का मकसद छोटे और सीमांत किसानों की जमीन खरीदने में मदद करना है. इसके साथ ही खेती करने वाले ऐसे लोग भी SBI की LPS स्कीम के तहत लोन लेकर जमीन खरीद सकते हैं जिनके पास पहले से खेती के लिए कृषियोग्य जमीन नहीं है.

Land Loan
Land Loan

कृषि भूमि खरीदने के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

हमने ऊपर बताया कि एसबीआई के अनुसार लैंड परचेज स्कीम के तहत जमीन खरीदने के लिए छोटे और सीमांत किसान आवेदन कर सकते हैं जिनके पास 5 या 2.5 एकड़ से कम असिंचित जमीन है, या फिर ऐसे किसान भी जो भूमिहीन है यानी जिनके पास बिल्कुल भी कोई भूमि नहीं है।

इसके बाद आते है दूसरे नियम और शर्तें, एसबीआई की LPS के तहत जमीन खरीदने के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति का कम से कम 2 साल का लोन रीपेमेंट का रिकॉर्ड होना अनिवार्य है, बिना इसके वह इस लोन के योग्य नहीं होगा। SBI की LPS में खेत/खेती की जमीन खरीदने के लिए लोन देने की एकमात्र शर्त यह है कि आवेदक पर किसी और बैंक का लोन बकाया नहीं होना चाहिए।

इस लोन के लिए दूसरे बैंको के अच्छे उधारकर्ता भी आवदेन कर सकते हैं, हालांकि इसके लिए जरुरी है वे दूसरे बैंकों का बकाया चुका चुके हों। इसका मतलब है कि भारतीय स्टेट बैंक कृषि भूमि खरीदने के लोन के लिए आवेदन करने वाले उन ग्राहकों पर विचार कर सकता है, जिन्होंने दूसरे बैंक से लोन लिया हो लेकिन यह जरूरी है कि उन्होंने उस बैंक का कर्ज चुका दिया हो।

कितने तक का कृषि भूमि लोन मिल सकता है?

हमने ऊपर बताया कि यदि आप कृषि भूमि खरीदने के लोन के लिए आवेदन करते हैं तो आपको ज्यादा से ज्यादा जमीन की कीमत का 85% तक ही लोन के रूप में मिल सकता है। SBI की लैंड परचेज स्कीम के तहत खेती की जमीन खरीदने के लिए लोन के आवेदन पर स्टेट बैंक उस जमीन की कीमत का आंकलन करता है जिसका मतलब है कि इस जमीन की कीमत का निर्धारण भी बैंक ही करता है, उसके बाद उस भूमि की कुल कीमत का 85 फीसदी तक लोन लिया जा सकता है।

LPS के तहत लोन लेकर खरीदी जाने वाली कृषि भूमि तब तक बैंक के पास बंधक रहेगी जब तक लोन की रकम वापस ना हो, जब आवेदक लोन की रकम का रीपमेंट कर देता है तो उस जमीन को बैंक से मुक्त करा सकता है। जमीन की कीमत का वह 85% से ज्यादा से ज्यादा 5,00,000 तक ही हो सकता है, यानी ज्यादा से ज्यादा कोई किसान 500000 तक ही लोन ले सकता है। 

कृषि भूमि लोन के लिए Tenure

जब कोई किसान यह लोन लेता है तब 1 से 2 साल तक उसे फ्री समय दिया जाता है, जो जमीन उसने खरीदी है अगर वह जमीन खेती के हिसाब से पहले से ही विकसित है, तो एसबीआई आपको 1 साल का फ्री समय देती है और यदि उसे खेती के हिसाब से सही करना है तो उसके लिए 2 साल का समय दिया जाता है।

बैंक द्वारा दिया गया यह फ्री पीरियड खत्म हो जाने के बाद लोन लेने वाले को छमाही किस्त यानी half yearly उस loan का repayment करना पड़ता है।इसके लिए वह ज्यादा से ज्यादा 10 साल तक का समय ले सकता है।

Land Loan के लिए ऑनलाइन आवेदन करें –

यदि आप एक प्लाट खरीदने के लिए लोन लेना चाहते हैं। तो आप ऑनलाइन भी लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको उस बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। जिस बैंक से आप लोन प्राप्त करना चाहते हैं।
  • बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको ऑनलाइन लोन लेने के लिए आवेदन के लिंक मिलेगी। उस पर क्लिक करके आप वहां पर पूंछी गई सभी जानकारी भरकर लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन करने के कुछ समय पश्चात बैंक द्वारा कोई एक बैंक कर्मी आपके यहां आकर आपके दस्तावेजों का सत्यापन करेगा। और उसके बाद आपको लोन प्रदान कर दिया जाएगा।

Land Loan के लिए ऑफलाइन आवेदन करें –

ज्यादातर लोग किसी भी प्रकार के लोन को प्राप्त करने के लिए ऑफलाइन ही आवेदन करते हैं; इस तरह यदि आप प्लाट खरीदने के लिए लोन लेना चाहते हैं। तो आप ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको उस बैंक का चयन करना होगा; जहां से आप लोन प्राप्त करना चाहते हैं।
  • फिर आपको उसकी नजदीकी ब्रांच में विजिट करना होगा; और वहां पर उपस्थित बैंक कर्मचारी से लोन के बारे में बात करनी होगी।
  • और यदि आपको सब सही लगे तो आप आवेदन फार्म लेकर आवेदन कर सकते हैं।

प्लाट के लिए लोन आप कौन-कौन से बैंकों से ले सकते हैं ?

SBI Personal Loan HDFC Personal Loan ICICI Personal Loan
Axis Bank Personal Loan Kotak Personal Loan Fullerton India Personal Loan
Bajaj Finserv Personal loan HDBFS Personal Loan Bank of Baroda Personal Loan
HSBC Personal Loan Central Bank Personal Loan Dena Bank Personal Loan
Corporation Bank Personal Loan Uco Bank Personal Loan Union Bank Personal Loan
Bank of India Personal Loan United Bank Personal Loan Standard Chartered Personal Loan
Allahabad Bank Personal Loan Canara Bank Personal Loan IDBI Personal Loan
ING Vysya Personal Loan Citibank Personal Loan Bank of Maharashtra Personal Loan
Andhra Bank Personal Loan P & S Bank Personal Loan Syndicate Bank Personal Loan
Vijaya Bank Personal Loan Indian Bank Personal Loan Federal Bank Personal Loan
Land Loan

Bank of Baroda से कृषि भूमि के लिए लोन कैसे ले?

बैंक ऑफ बड़ौदा भी छोटे और भूमिहीन किसानों को खेती की जमीन खरीदने के लिए लोन प्रदान करती है; इस लोन का उद्देश्य छोटे किसानों को खेती की जमीन खरीदने उसे डिवेलप करने; और खेती योग्य बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है; Term loan के अंतर्गत ही यह बैंक यह लोन देता है। छोटे और marginal किसान; जिनके पास सिंचित या असिंचित भूमि कम हो इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते है; Land Loan amount नियम और शर्तें इत्यादि निर्भर करता है कि; खरीदी जाने वाली भूमि कितनी है, और उसकी वैल्यू कितनी है; इसका निर्धारण बैंक ही करती है और उसके बाद लोन देती है।

Interest rate, processing fees, additional charges आदि; बैंक शाखा से संपर्क करके मालूम की जा सकती है; यह loan scheme पर भी निर्भर करती है; ₹50000 तक के लोन पर कोई margin नहीं रहता है; वही लोन की राशि 50,000 से ज्यादा होने पर  कम से कम 10% margin रहता है; लोन की रकम चुकाने तक जमीन security के रूप में बैंक के कब्जे में ही रहती है; repayment period की बात करें तो यह 7 से 12 साल तक का होता है; जिस दौरान ज्यादा से ज्यादा 2 साल तक के free time period के बाद; half yearly या yearly installments में लोन चुकाना होता है।

CLICK

About naveenduhan

Check Also

PFA Full Form in Mail | पीएफए की फुल फॉर्म क्या है?

दोस्तों, अगर आप इन्टरनेट का उपयोग करते हैं तो आप Email के बारे में भी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.