क्रेडिट कार्ड क्या होता है और क्या है इसका उपयोग?

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल आज ज्यादातर लोग करते हैं. नए कस्टमर्स के मामले में भी इसमें तेजी से बढ़ोतरी भी हो रही है. मार्केट में बैंक और दूसरी वित्तीय कंपनियां तरह-तरह के ऑफर वाले क्रेडिट कार्ड की पेशकश करते हैं. इसी में एक है लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड ऑफर. कस्टमर्स खासकर जो पहली बार क्रेडिट कार्ड लेने की सोच रहे हैं और उन्हें ऐसे ऑफर किए जा रहे हैं तो इसे समझना जरूरी है.

लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड का मतलब

लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड
लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड

You May Also Like HDFC Bank Business Regalia Credit Card

क्रेडिट कार्ड में मुख्य तौर पर दो तरह के चार्ज लगते हैं. एक ज्वॉइनिंग फीस और दूसरा एनुअल फीस. लेकिन अगर आपको कोई बैंक या वित्तीय संस्थान लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड का ऑफर कर रहा है कि तो उसका मतलब यह हुआ कि आपको ये दोनों ही चार्ज नहीं देने हैं. यानी आपको कार्ड के बदले सालाना मेंटेनेंस चार्ज नहीं देने हैं. बाकी जो नियम हैं वह लागू होंगे. इस तरह के कार्ड लेने से पहले पूरी पड़ताल जरूर कर लें.

क्रेडिट कार्ड ( Credit Card ) के फायदे – 

जानकारों की मानें तो अगर क्रेडिट कार्ड को स्मार्ट ली यूज किया जाए तो वह काफी लाभदायक हो सकता है लेकिन अगर आप बेपरवाही से इसका इस्तेमाल करते हैं तो आप ब्याज के बोझ तले दब जाते हैं यानी कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आपकी जी का जंजाल बन जाता है ।दरअसल क्रेडिट कार्ड से आपको ईजी ईएमआई ट्रांजैक्शन,इमरजेंसी के टाइम पर पर्सनल लोन ,बिना ब्याज का एटीएम कैश, रीवार्ड प्वाइंट और दूसरे ऑफर्स की सुविधा मिल जाती है ।

एसबीआई उन्नती क्रेडिट कार्ड

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने एसबीआई उन्नती क्रेडिट कार्ड पेश किया है, जो एक ज़ीरो फी कार्ड है। इसका मतलब है कि आपको कोई जॉइनिंग शुल्क नहीं देना और पहले 4 साल के लिए कोई वार्षिक शुल्क भी नहीं दोना होगा। मगर ये कार्ड लेने के लिए एसबीआई में आपकी 25,000 रुपये या उससे अधिक की एफडी होनी जरूरी है। कार्डधारक को हर 100 रुपये खर्च के लिए 1 रिवार्ड प्वाइंट मिलता है। ऐसे रिवार्ड पॉइंट्स इकट्ठे करने के बाद आप उन्हें गिफ्ट के लिए रिडीम कर सकते हैं। 50,000 रुपये या उससे अधिक सालाना खर्च करने पर आपको 500 रुपये का कैशबैक भी मिलेगा।

ICICI Bank Credit Card

अगर आप ICICI Bank के ग्राहक नहीं भी हैं तो भी आप इस क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. मतलह यह कि देश का कोई भी नागरिक इस कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है. इस क्रेडिट को डिजिटल माध्यम के जरिए भी आवेदन किया जा सकता है. आपको बता दें कि Amazon Pay ICICI Bank क्रेडिट कार्ड देश का पहला क्रेडिट कार्ड है जिसके लिए जून 2020 में कस्टमर्स के लिए वीडियो KYC की सुविधा शुरू की गई थी. 

Also Read Credit Card क्या होता है?

ICICI Bank और Amazon Pay मिलकर बगैर किसी ज्वाइनिंग या सालाना फीस के इस क्रेडिट कार्ड को आजीवन फ्री में ऑफर कर रहे हैं. ग्राहकों को इस क्रेडिट के जरिए पेमेंट करने पर अनलिमिटेड रिवॉर्ड प्वाइंट मिलता है. इसके अलावा Amazon प्राइम मेंबर्स को 5 फीसदी रिवॉर्ड प्वाइंट भी मिलता है. दूसरे सभी ग्राहकों को Amazon.in पर खरीदारी करने पर 3 फीसदी का रिवार्ड प्वाइंट दिया जाता है. इसके अलावा Amazon की डिजिटल कैटेगरी में खर्च करने पर 2 फीसदी का रिवॉर्ड प्वाइंट भी मिलता है. इस क्रेडिट के जरिए Swiggy, बुक माय शो और Yatra जैसे दूसरे प्लेटफॉर्म पर इस क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर दो फीसदी का डिस्काउंट मिल रहा है.

सामन्य क्रेडिट कार्ड पर देना होता है चार्ज

लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड
लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड

एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक सामान्य क्रेडिट कार्ड पर ज्वाइनिंग फीस, एनुअल फीस, फाइनेंशियल चार्ज और दूसरे चार्ज देने होते हैं. जानकारों का कहना है कि अगर स्मार्ट तरीके से क्रेडिट कार्ड काव यूज किया जाए तो यह काफी मददगार होता है.  

एक्सिस बैंक इंस्टा ईजी क्रेडिट कार्ड

Axis बैंक इंस्टा ईजी क्रेडिट कार्ड भी एफडी पर ही मिलता है; ये कार्ड चिप और पिन के खास फीचर के साथ आता है; आप इस कार्ड से पहले दिन से 100 फीसदी क्रेडिट लिमिट तक कैश निकाल सकते हैं; ये कार्ड एक खास प्लेटिनम चिप के साथ आता है; जो आसानी से धोखाधड़ी का पता लगाने और क्रेडिट भुगतान की स्पष्ट जानकारी देती है; इस चिप का डुप्लिकेट नहीं बनाया जा सकता, जिससे कार्डधारक के लिए लेनदेन बेहद सुरक्षित हैं।

इंडियन ऑयल सिटी बैंक प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड

यह क्रेडिट कार्ड सिटी बैंक द्वारा दिया जाता है; इस कार्ड के जरिए आपको फ्यूचर खरीदने पर इनाम मिलता है; आप कार्ड का उपयोग करके पहले खर्च पर 250 रुपये का निशुल्क फ्यूल हासिल कर सकते हैं; एक वर्ष में इंडियन ऑयल के स्टेशनों से फ्यूल पर 5 फीसदी से अधिक की बचत कर सकते हैं; दूसरी खास बात कि यह एक जीरो वार्षिक क्रेडिट कार्ड है और आपको इसके उपयोग के लिए; किसी भी प्रकार का वार्षिक शुल्क नहीं देना पड़ता;आप ईएमआई में बदल कर बड़ी खरीदारी को भी छोटी-छोटी पेमेंट बदल सकते हैं।

CLICK

About naveenduhan

Check Also

PFA Full Form in Mail | पीएफए की फुल फॉर्म क्या है?

दोस्तों, अगर आप इन्टरनेट का उपयोग करते हैं तो आप Email के बारे में भी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.