ICT क्या है? तथा यह कैसे काम करता है, जानिए पूरी जानकारी!

ICT क्या है? – वर्तमान युग इंटरनेट का युग है, आज हर कोई अपना ज्यादातर समय इंटरनेट पर बिताता है। समय के साथ टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भी कई बदलाव हुए है, जिससे आज हाई स्पीड इंटरनेट पर लोग ब्राउजिंग करते है।

अगर कहा जाए की आज के समय में सभी लोग इंटरनेट पर पूरी तरह आश्रित हो गए है तो यह बात गलत नहीं होगी। जहां कुछ लोग इंटरनेट का उपयोग अपने जरूरी काम को करने के लिए करते है, वहीं कुछ लोग केवल मनोरंजन के लिए इंटरनेट का उपयोग करते है।

आज आपकी हर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस इंटरनेट के साथ में जुड़ी होती है। जिसमें किसी न किसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होता है। इंटरनेट के द्वारा किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त करना या इंटरनेट के माध्यम से दुनिया से जुड़ना ICT के अंतर्गत आता है। आज हम आपको अपने आर्टिकल में बताएंगे कि ICT क्या है और यह कैसे काम करता है।

क्या है ICT का फुल फॉर्म

ICT का Full Form English में“Information and Communication Technology” होता है। ICT Full Form In Hindi “सूचना और संचार प्रौद्योगिकी” होता है। इस तरह हम कह सकते हैं कि सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी को संक्षिप्त रूप में ICT कहा जाता है।

वैसे ICT के Information and Communication Technology के अलावा कई फुल फॉर्म है। जिनका उपयोग जरूरत के हिसाब से अलग-अलग स्थानों पर होता है। ये निम्न है-

  1. Information and Computer Technology
  2. Information and Communications Technology
  3. Intermittent Cervical Traction
  4. Influence Coefficient Tests
  5. Interface Control Tooling
  6. Information and Communication Technologies

ICT क्या है? (what is ICT in Hindi)

अगर बात की जाए ICT की तो इस डिजिटल वर्ल्ड में इंफॉर्मेशन और कम्युनिकेशन के लिए जिन-जिन टेक्नोलॉजी का उपयोग होता है, वे सभी ICT के अंतर्गत आती हैं।

इसी के साथ ही सूचना और संचार की प्रौद्योगिकी भी ICT कहलाती है। वर्तमान युग में कंप्यूटर , मोबाइल या अन्य कोई उपकरण इंटरनेट से कनेक्ट हो पाते है उसके पीछे ICT ही होता है। इसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार की कई अलग अलग टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है।

अगर इसे और भी विस्तार से समझे तो, आज हम अपने फ़ोन या कंप्यूटर पर इंटरनेट का उपयोग कर, मैसेज, वीडियो कालिंग, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि का इस्तेमाल करते है, यह सब ICT के माध्यम से ही होता है।

ICT की आवश्यकता

आज के इस टेक्नोलॉजी के युग में हर काम में iCT की आवश्यकता पड़ती है। अगर मान लीजिए अगर आज इंटरनेट पूरी तरह से बंद हो जाए, तो लोग अपने जीवन में कठिनाइयों का सामना करने लगेंगे।

कई सारे काम आज इंटरनेट के माध्यम से होते है। जिनमें ऑनलाइन व्यापार, सोशल गेदरिंग, मनोरंजन आदि सभी ICT पर ही निर्भर करता है।

आज ऑनलाइन व्यापार इतना विशाल हो चुका है कि घर बैठे आप किसी भी सामान को मांगा सकते हो। बिना ICT के वर्तमान समय में व्यापार की कल्पना भी नहीं की जा सकती।

इन्हें भी पढ़े –

डीएम का फुल फॉर्म क्या होता है |DM का क्या मतलब है?
Event Blogging Kya Hai? Event Blogging Kaise Start Kare?

दैनिक जीवन में आवश्यकता

इसका दैनिक जीवन में भी बहुत अधिक उपयोग होता हैं आमतौर अधिकांश लोग इसका इस्तमाल देणोक जीवन में ही करते हैं आप सभी जानते हैं की हम प्रतिदिन मोबाइल या कम्प्यूटर से कई प्रकार massage, calling, chat आदि करते हैं जिसके लिए हम facebook व whatsapp जैसे application का इस्तमाल करते है |

व बहुत से लोग मनोरंजन के लिए youtube आदि का इस्तमाल भी करते हैं जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की दैनिक जीवन में इसका कितना अधिक महत्त्व होता है |

Information और Communication Technology में इसका इस्तेमाल

कोई भी तकनीक जिसके द्वारा हमे किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त होती हैं उसको Information Technology कहा जाता हैं इसके द्वारा आपको आपके डिवाइस पर कई अलग अलग प्रकार की जानकारी प्राप्त हो सकती है|

आपको आपके फोन से आप कोई कॉल या massage करते हैं या आप internet का इस्तमाल करते हैं जैसे की फेसबुक, whatsapp व youtube आदि तो यह सभी आपके डिवाइस में ICT के माध्यम से ही काम करते है |

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने आपको ICT Full Form क्या होता है व ICT किसको कहते है व ये कैसे काम करता है इसके बारे में विस्तार से जानकारी बताने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको आईसीटी के बारे में बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व अगर इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है |

About naveenduhan

Check Also

Duniya Ka Sabse Bada Desh Kaun Hai? – जानिए दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है।

Desh

Leave a Reply

Your email address will not be published.