TCS Full Form In Hindi – टीसीएस फुल फॉर्म क्या है

TCS Full Form In Hindi – TCS भी एक प्रकार का tax ही है जो कि भारत सरकार के द्वारा खरीददारों पर लगाया जाता है। लेकिन इसमें केवल वो लोग आते है, जो लोग महंगे वस्तुओं की ख़रीददारी करते है। इस tax को जो भी दुकानदार या यूं कहें कि जो विक्रेता होता है वह ग्राहक से खरीददारी के दौरान ही या तो cash या फिर online collect कर लेता है।

और बाद में income tax department को अपनी सुविधा अनुसार समय पर जमा करवा देता है। अगर कोई दुकानदार ऐसा नही करता है। तो यह income tax कानून का उल्लंघन माना जाता है और उस पर कानून मे उपलब्ध प्रावधानों के अनुसार सजा या जुर्माना लगाया जा सकता है।

लेकिन बहुत से cases में अक्सर व्यापारियों पर कुछ जुर्माना लगाकर ही छोड़ दिया जाता है। ताकि वो लोग अगली बार tax की चोरी करने से पहले सोचे और भविष्य में ऐसी गलती को न दोहराए। हालांकि हमारे देश की government भी tax में हो रही चोरी से बहुत परेशान है। और टैक्स की हो रही चोरी को रोकने के लिए बहुत से अलग अलग चीज़ों को implement भी किया है।

ताकि कुछ लोग जो सही से tax नही भरते है उनको पकड़ा जा सके और tax की चोरी को रोका जा सके। हालांकि TCS टैक्स income tax से बहुत अलग है और यह आप को तभी देना होगा जब कि आप किसी बड़े और महंगे समान जैसे कि महंगी गाड़ी या gold को अधिक मात्रा में खरीदते है। तो उस पर आपको TCS टैक्स देना होगा।

तो चलिए अब विस्तार से जान लेते है कि TCS क्या है इसका Full Form क्या होता है और यह किस प्रकार का tax होता है। तथा TCS किन लोगों पर और कब लागू होता है। तथा GST में TCS कब काटा जाता है। और TCS की return file कैसे की जाती है।

Tcs Ka Full Form in Hindi | Tcs Meaning in Hindi

TCSTax Collected at Source हिंदी मे टीसीएस का फुल फॉर्म “स्त्रोत पर एकत्रित कर” होता है। भारत की कर प्रणाली में विक्रेता द्वारा दिया जाने वाला एक कर है। जो वह बिक्री के समय ख़रीदार से एकत्र करता है। आयकर अधिनियम की धारा 206सी (206c) उन वस्तुओं को नियंत्रित करती है जिन पर विक्रेता को खरीदारों पर कर एकत्र करना होता है।

जीएसटी (GST) के अंतर्गत टी सी एस (T C S) किसी ई- कॉमर्स ऑपरेटर (E-commerce operator) द्वारा उस वस्तु और सेवाओं के प्रदान करता की ओर से प्राप्त होने वाली रकम के लिए लिया जाने वाला कर होता है यह ऑपरेटर के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से आपूर्ति करता है। ई- कॉमर्स ऑपरेटरों (E-commerce operator) के माध्यम से माल और सेवाएं प्रदान करने वाले पुनर्विक्रेताओं (Resellers) और व्यापारियों को टी सी एस (TCS) का 1 प्रतिशत (1 percent) कटौती करने के बाद भुगतान प्राप्त होता है।

TCS प्रमाणपत्र

जब भी tax collector अपना तिमाही TCS return यानी कि फॉर्म 27EQ के submit करता है। तब उसको अपने सामान के खरीददार को TCS प्रमाण पत्र देना होता है।

Form 27D TDS return करने वाले को प्रमाण पत्र के रूप में दिया जाता है। जिसके लिए जरूरी details निम्नलिख्ति है।

  • समान बेचने वाले और खरीदने वाले दोनों व्यक्तियों का नाम।
  • जो भी तिमाही TCS return भरता है उस seller का TAN नंबर।
  • Buyer और seller का Pan card नंबर।
  • जितना भी tax को collect किया गया है उसकी पूरी detail.
  • किस दिन tax collect किया गया है।
  • कितना tax rate वसूला गया है उसकी भी जानकारी उसमे भरना होता है।
  • यह certificate TCS तिमाही return भरने के 15 दिनों के अंदर उपलब्ध करवा दिया जाता है।

टीसीएस की पेमेंट और रिटर्न क्या है –

सरकार को पेमेंट (कर) करने और रिटर्न भरने की तारीख हर तीसरे महीने आती है। यह वो राशि होती है जो टैक्स डिपार्टमेंट के द्वारा वसूली की जाती है। इसमे पहले तीन महीने होते हैं अप्रैल, मई, जून (April May June) इनकी 7 तारीख तक टैक्स भरना होता है दूसरे तीन महीने होते हैं ऑक्टोबर, नवंबर और दिसंबर (October, November and December) इनकी भी 7 तारीख तक भरना होता है तथा इन तीन महीनों मे लेट फ़ीस रिटर्न करने की तारीख 15 तक होती है।

1. टीसीएस TCS के सभी रिटर्न सेलर को 7 दिन के अंदर- अंदर चालान नंबर 281 के अंतर्गत ही भरना होता है।

2. जो भी टैक्स इकट्ठा करते हैं उसे सरकार को पूरे और सही पूरी राशि यानी पैसों को देने के लिए जिम्मेदार होता है। कर इकट्ठा करने वाले, महीने की 7 तारीख को कर जमा कराते हैं अगर यह राशि जमा कराने मे देर हो जाए तो इस पर सरकार को हर महीने एक प्रतिशत (1%) का ब्याज देना होता है।

3. हर कर प्राप्त कर्ता को अपना रिटर्न फॉर्म 24 ईक्यू (EQ) हर तीन महीने के अंतराल पर जमा करना होता है और अगर उसके द्वारा कोई कर देरी से भरा गया है तो उस पर जो ब्याज बनता है उसको कर की फाइल जमा कराने से पहले भरना होता है।

कुछ प्रश्न (Question) जो कि TCS को लेकर लोगो के द्वारा पूछे गया है।

TCS Certificate क्या होता है।

जैसा कि आप को हम ने ऊपर भी बताया है कि यह certificate buyer को issue किया जाता है। यह certificate buyer से tax लिए जाने का प्रमाण पत्र है जो महीने के अंत से एक सप्ताह के भीतर seller द्वारा फॉर्म नंबर 27D में जमा किया जाना होता है, जिससे tax एकत्र किया गया था।

इन्हें भी पढ़े –

Event Blogging Kya Hai? Event Blogging Kaise Start Kare?
PDF Full Form in Hindi – पीडीऍफ़ का फुल फॉर्म क्या है?

अगर कभी TCS Certificate गुम हो जाए तो उसे कैसे प्राप्त कर सकते है।

अगर जारी किया गया TCS certificate गुम जाता है तो जो व्यक्ति TAX वसूलता है वह उसका duplicate certificate एक सादे कागज़ पर बना कर दे सकता है। लेकिन उसको source से एकत्र किए गए tax के लिए credit देने से पहले, भुगतान को प्रमाणित करना होगा और उससे किसी भी प्रकार की क्षति पूर्ति के लिए bond भी sign करवाना होगा।

क्या TCS, Gold को खरीदने के लिए अनिवार्य है।

यदि कोई व्यक्ति gold की ख़रीददारी करता है तो उस पर जो भी TCS वसूला जाता है वह नियम अनुसार और seller के द्वारा ही वसूला जाता है। लेकिन TCS tax तभी buyer को देना होता है जब 5 लाख से अधिक के gold की ख़रीददारी करे।

Other Full Forms of TCS अन्य फुल फॉर्म ऑफ टीसीएस

  1. TCS – Tax Common At Source
  2. TCS – Technical Collected At Source
  3. TCS – Tax Collected At Service
  4. TCS – Tax Collected At Source
  5. TCS – Total Customer satisfaction
  6. TCS – Teaching Company Scheme
  7. TCS – Trash Can Sinatras
  8. TCS – Temporary Change of Station
  9. TCS – Telephony control Specification
  10. TCS – Tucson Computer Society
  11. TCS – Traction control seriously
  12. TCS – Tobin Cinema system
  13. TCS – Torsion Control System
  14. TCS – Thermal Control subsystem
  15. TCS – Terminal Capability Set
  16. TCS – The Christmas Song
  17. TCS – Touch Control Steering

Conclusion

दोस्तों इस लेख में हमने आपको टीसीएस के संबंध मे जानकारी दी है जैसे टीसीएस का पूरा नाम क्या होता है? टीसीएस का फुल फॉर्म क्या होता है? What is the full form of TCS in Hindi?टीसीएस का फुल फॉर्म होता है “Tax Collected at Source” तथा अन्य फुल फॉर्म होता है Tata Consultancy Services आशा करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा अगर आपका इसके संबंध मे कोई सुझाव है तो हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स मे हमारे साथ साझा कर सकते हैं।

About naveenduhan

Check Also

PFA Full Form in Mail | पीएफए की फुल फॉर्म क्या है?

दोस्तों, अगर आप इन्टरनेट का उपयोग करते हैं तो आप Email के बारे में भी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.